manipur
File Photo

Loading

नई दिल्ली. मणिपुर (Manipur) से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां के इंफाल, चुराचांदपुर और कांगपोकपी में बीते बुधवार रात आदिवासियों के मार्च के दौरान हिंसा भड़क गई। जिसके बाद फिलहाल राज्य के 8 जिलों में कर्फ्यू लगाया गया। इसके साथ ही 5 दिनों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया। 

जानकारी दें कि, अनुसूचित जनजाति के दर्जे पर कोर्ट के आदेश को लेकर यहां के आदिवासी समूह प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं इसके चलते यहां हो रही हिंसा को लेकर सेना को बुलाया गया। वहीं आज गुरुवार को सेना ने राज्य के हिंसा प्रभावित इलाकों में फ्लैग मार्च किया है।

दरअसल, यहां कोर्ट के एक आदेश के बाद गैर आदिवासी मेइती समुदाय को अनुसूचित जनजाति (ST) का दर्जा दिया गया है। इसे लेकर आदिवासी समूहों में ख़ासी नाराजगी है। वहीं फिर बीते बुधवार को ऑल ट्राइबल स्टूडेंट यूनियन मणिपुर (ATSUM) ने चुराचंदपुर जिले के तोरबंग इलाके में आदिवासी एकजुटता मार्च बुलाया था।

वहीं मामले पर पुलिस के मुताबिक, इस मार्च में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया, जिस दौरान आदिवासियों और गैर-आदिवासियों के बीच हिंसा भड़क उठी हैं। वहीं इस बढ़ती हिंसा को रोकने के लिए सेना और असम राइफल्स को राज्य में बुलाया गया। इसके साथ ही आज स्थिति को कंट्रोल में रखने के लिए सेना और असम राइफल्स ने फ्लैग मार्च भी किया है। जानकारी दें कि, हिंसा के बाद राज्य के कई इलाकों में लगभग 4,000 लोगों को आर्मी के कैंप और गवर्नमेंट ऑफिस में फिलहाल आश्रय दिया हुआ है।