meghalay
Pic: ANI

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी मंगलवार सुबह, असम-मेघालय सीमा (Assam-Meghalay) पर लगे मुकरोह इलाके में पुलिस फायरिंग में 6 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के मुताबिक पुलिस ने लकड़ी तस्करी में लगे एक ट्रक को रोका था। इसके बाद वहां अचानक हिंसा भड़क गई। इस अचानक बढ़ी हिंसा के बाद मेघालय के 7 जिलों में आज सुबह 10:30 बजे से अगले 48 घंटे के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

    वहीं इस दौरान वेस्ट जयंतिया हिल्स के मुरकोह में फायरिंग की घटना में असम के एक फॉरेस्ट गार्ड की मौत हो गई। मेघालय के CM कोनराड संगमा ने भी इन 6 मौतों की पुष्टि की है। इनमें पांच लोग मेघालय के, जबकि एक असम का है। घायलों को अस्पताल भेजा दिया गया है। मेघालय पुलिस ने इस केस में एक FIR दर्ज कर चुकी है।

    इस बाबत मेघालय CM कोनराड संगमा ने बताया कि, “हिंसा कि, इस घटना में मेघालय के पांच और असम के एक वन रक्षक सहित कुल छह लोगों की मौत हो गई। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। मेघालय पुलिस द्वारा FIR दर्ज की गई। घटना की मजिस्ट्रियल जांच शुरू की जाएगी। मैंने असम के सीएम से बात की है और उन्होंने सहयोग का आश्वासन दिया है।”

    गौरतलब है कि, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा के बीच बीते मार्च में एक समझौते पर हस्ताक्षर होने के कुछ महीने बाद ये हिंसा हुई है। तब दोनों ही CM ने दोनों राज्यों के बीच 884।9 किमी लंबी सीमा के साथ 12 विवादित क्षेत्रों में से छह में पांच दशक पुराने विवाद को हल करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस समझौते को ऐतिहासिक घटना बताया था और कहा था कि इस पर हस्ताक्षर करने से 70% विवाद और मामला सुलझ जाएगा।