modi-government-annual-calendar-unveiling-ceremony-union-minister-anurag-thakur

Loading

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने शनिवार को 2024 के लिए सरकार के वार्षिक कैलेंडर (Govt of India Calendar 2024) का अनावरण किया। इसमें अयोध्या (Ayodhya) सहित देशभर के तीर्थस्थलों के विकास को शामिल किया गया है। अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर के लिए प्राण प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir Pran Pratishtha) का आयोजन होगा।  

नयी संभावनाएं लेकर आ रहा 2024 

ठाकुर ने कहा कि कैलेंडर पिछले लगभग 10 वर्ष में सरकार की उन उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है जिनका लक्ष्य 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। मंत्री ने कहा, ‘‘2023 अब खत्म हो रहा है और 2024 हमारे लिए नयी संभावनाएं लेकर आ रहा है। दुनिया भारत की ओर आशा भरी नजरों से देख रही है। दुनिया नेतृत्व के लिए भारत की ओर देख रही है। ऐसा पिछले 10 साल में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रदान किए गए नेतृत्व और उनकी सरकार की उपलब्धियों के कारण है।” 

‘भरोसा बरकरार, मोदी सरकार’ का नारा बुलंद

ठाकुर ने कहा कि कैलेंडर आत्मनिर्भरता की दिशा में भारत की प्रगति, विनिर्माण, स्वास्थ्य सेवा, पर्यटन, कूटनीति जैसे क्षेत्रों में पहल और युवाओं, गरीबों, महिलाओं और किसानों के लाभ के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं को दर्शाता है। उन्होंने कहा, ‘‘तारीखें और महीने बदल गए, साल बीत गए लेकिन एक चीज जो नहीं बदली है वह है काम के प्रति हमारी प्रतिबद्धता, भ्रष्टाचार मुक्त सरकार, विकसित भारत का संकल्प और यही कारण है कि देश आज ‘भरोसा बरकरार, मोदी सरकार’ का नारा बुलंद कर रहा है।”

 ‘हमारा संकल्प, विकसित भारत’ 

उन्होंने कहा कि सरकार की पारदर्शिता और जवाबदेही ने भारत को आज दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की स्थिति तक पहुंचाया है। ठाकुर ने राष्ट्रीय मीडिया केंद्र में ‘हमारा संकल्प, विकसित भारत’ विषय पर एक प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया।