monkeypox
Representational Pic

    Loading

    हैदराबाद. भारत (India) में मंकीपॉक्स (Monkeypox) से डर का माहौल बन गया है। देश में अब तक चार मामले सामने आए हैं। जिसमें से तीन केरल और एक दिल्ली में मिला है। इस बीच तेलंगाना (Telangana) के कामारेड्डी जिले में विदेश से लौटे एक शख्स में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे हैं। जिसके बाद उसे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं, उसके संपर्क में आए लोगों को भी आइसोलेट कर दिया गया है। यह जानकारी रविवार को तेलंगाना के स्वास्थ्य विभाग ने दी है।

    राज्य के जन स्वास्थ्य निदेशक जी श्रीनिवास राव ने कहा, “कामारेड्डी के एक 40 वर्षीय व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं। व्यक्ति का कुवैत यात्रा का इतिहास है। मरीज को हैदराबाद के फीवर अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। उसके नमूने पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु संस्थान (एनआईवी) भेजे गए हैं और उसे आइसोलेट कर दिया गया है।”

    राव ने कहा, “हमने 6 लोगों की पहचान की है जिनका इस व्यक्ति से सीधा संपर्क था। उनमें से किसी में भी कोई लक्षण नहीं थे। हमने उन्हें आइसोलेट कर दिया।”

    राव ने बताया कि, यह शख्स छह जुलाई को कुवैत से लौटा था और 20 जुलाई को उसे बुखार आया। शख्स के शरीर पर 23 जुलाई को चकत्ते पड़ने लगे जिसके बाद उसे कामारेड्डी जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। निजी अस्पताल के डॉक्टरों ने मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर उसे कामारेड्डी जिले के सरकारी अस्पताल में रेफर कर दिया और वहां से मरीज को यहां ज्वर अस्पताल में लाया गया है।

    वहीं, तेलंगाना के स्वास्थ्य मंत्री टी हरीश राव ने स्थिति की समीक्षा की है और उनके निर्देशों के आधार पर सभी जरूरी उपाय किए जा रहे हैं। (एजेंसी इनपुट के साथ)