NEWS-CLICK

Loading

नई दिल्ली. दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने न्यूज़क्लिक (NewsClick) के संस्थापक प्रबीर पुरकायस्थ (Prabir Purkayastha) और एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती (Amit Chakraborty) को 10 दिन की न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में भेज दिया। दोनों को दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने उनकी पुलिस रिमांड अवधि समाप्त होने पर अदालत के समक्ष पेश किया गया था।

अभियोजन ने अदालत से आग्रह किया कि दोनों को 10 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया जाए जबकि पुरकायस्थ के वकील ने इसका कड़ा विरोध करते हुए कहा कि उनके मुवक्किल के खिलाफ कोई मामला नहीं बनता है। चक्रवर्ती के वकील ने दलील दी कि वह पत्रकार नहीं हैं और न ही उन्हें कोई पैसा मिला है। दलीलों को सुनने के बाद अदालत ने पुरकायस्थ और चक्रवर्ती को 10 दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजे जाने का फैसला सुनाया।

‘न्यूजक्लिक’ और उसके पत्रकारों से जुड़े परिसरों पर छापेमारी 

बता दें कि दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इन्हें पिछले हफ्ते 3 अक्टूबर को गैर कानूनी गतिविधियां रोकथाम (यूएपीए) अधिनियम के तहत दर्ज मामले में गिरफ्तार किया था। पोर्टल पर चीन के सपोर्ट में प्रचार करने के लिए धन लेने का आरोप है। स्पेशल सेल ने बीते मंगलवार ‘न्यूजक्लिक’ और उसके पत्रकारों से जुड़े परिसरों पर छापे मारे और दिल्ली स्थित कार्यालय को सील कर दिया।

2019 के लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाने की साजिश

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है, भारत की ‘संप्रभुता को बाधित करने’ और देश में असंतोष पैदा करने के लिए समाचार पोर्टल को चीन से बड़ी राशि मिली थी। इसमें यह भी आरोप लगाया गया है कि 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी प्रक्रिया को नुकसान पहुंचाने के लिए पुरकायस्थ ने ‘पीपुल्स अलायंस फॉर डेमोक्रेसी एंड सेकुलरिज़्म’ (पीएडीएस) समूह के साथ मिलकर साजिश रची।

पत्रकारों के 300 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त

पुलिस ने बताया कि प्राथमिकी में नामज़द और डेटा के विश्लेषण में सामने आए संदिग्धों पर तीन अक्टूबर को दिल्ली में 88 और अन्य राज्यों में सात स्थानों पर छापे मारे गए। ‘न्यूज़क्लिक’ के कार्यालयों और पत्रकारों के आवासों से करीब 300 इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जब्त किए गए हैं। छापेमारी के बाद विशेष प्रकोष्ठ ने दिल्ली और एनसीआर में नौ महिला पत्रकारों समेत 46 लोगों से पूछताछ की। (एजेंसी इनपुट के साथ)