NIA arrested Amritpal Singh in 100 kg heroin seizure case

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: NIA ने विदेशों में भारतीय दूतावासों पर हमला (Indian Embassy Attack) करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की है। जांच एजेंसी ने अमेरिका, लंदन और कनाडा में मार्च और जुलाई के महीने हमला करने वाले 43 संदिग्धों की पहचान की है।

एनआईए ने क्राउड सोर्सिंग के जरिए इन संदिग्धों की पहचान की। इस सिलसिले में NIA ने भारत में अब तक 50 से ज्यादा जगह पर छापे मारे और 80 लोगों से पूछताछ की है। इस मामले में गृह मंत्रालय के आदेश के बाद एनआईए ने मामला दर्ज किया था।

उल्लेखनीय है कि इस साल 19 मार्च को लंदन और 2 जुलाई को सैन फ्रांसिस्को में खालिस्तानियों ने भारतीय दूतावास पर हमले किए थे। इन दोनों मामलों की जांच एनआईए कर रही है। बताया जा रहा है कि ये जांच आपराधिक अतिचार, बर्बरता, सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, दूतावास के कर्मचारियों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करने और हिंसा को भड़काने के आरोपों के साथ की जा रही है।

कनाडा में भारतीय दूतावास पर विरोध प्रदर्शन के दौरान एक ग्रेनेड भी फेंका गया था। जिसके बाद गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम और विस्फोटक अधिनियम के प्रावधान भी लागू किए गए थे। हमले के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी ने लंदन में भारतीय दूतावास पर हमले के कई सीसीटीवी फुटेज भी जारी किए थे।