फाइल फोटो
फाइल फोटो

    Loading

    नई दिल्ली: रूस में भारतीय दूतावास (Embassy of India) ने वहां पढ़ने वाले भारतीय छात्रों (Indian students) को शुक्रवार को आश्वस्त किया कि अभी उन्हें ऐसा कोई सुरक्षा कारण नहीं दिखता जिससे छात्रों को रूस छोड़ने की आवश्यक्ता पड़े और दूतावास भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर संबंधित प्राधिकार के नियमित सम्पर्क में है। 

    रूस स्थित भारतीय दूतावास का यह बयान ऐसे समय में आया है जब यूक्रेन के खिलाफ रूसी सैन्य अभियान जारी रहने और अमेरिका सहित कई यूरोपीय देशों द्वारा आर्थिक प्रतिबंधों की घोषणा के कारण उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर रूस के विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले अनेक भारतीय छात्रों ने उस देश में रूकने को लेकर परामर्श मांगा था । 

    दूतावास ने अपने बयान में कहा कि रूस से भारत के लिये सीधे उड़ान सम्पर्क तथा रूसी बैंकिंग सेवाओं में कुछ व्यवधान आ रहे हैं और इसको लेकर यदि छात्रों की कोई चिंता है और वे इसके कारण भारत लौटना चाहते हैं, तब वे ऐसा कर सकते हैं ।   उसने कहा, ‘‘ दूतावास सभी छात्रों को आश्वस्त करना चाहता है कि हम ऐसा कोई सुरक्षा कारण नहीं देखते हैं, जिससे उन्हें यहां (रूस) से जाना पड़े । दूतावास छात्रों सहित भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर संबंधित प्राधिकार के नियमित सम्पर्क में है। ” 

    अकादमिक प्रगति के संबंध में भारतीय दूतावास ने कहा कि अनेक विश्वविद्यालयों ने दूतावास को सूचित किया है कि उन्होंने आनलाइन दूरस्थ शिक्षा प्रारूप में बदलाव के लिए पहले ही जरूरी प्रबंध कर लिये हैं और छात्रों को सुझाव दिया जाता है कि बिना किसी बाधा के अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिये वे संबंधित विश्वविद्यालयों के साथ विवेक के अनुसार कदम उठायें । (एजेंसी)