Research claims: Omicron infected who have been vaccinated are less likely to be admitted to ICU

    Loading

    नई दिल्ली: देश (India) में ओमीक्रोन (Omicron Updates) का खतरा बढ़ गया है। लगातार कोरोना (Coronavirus) के नए वेरिएंट से संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं। अब तक भारत (India) के दर्जन भर से ज़्यादा राज्यों में ओमीक्रोन अपने पैर पसार चुका है। इस बीच भारत में महज़ कुछ हफ़्तों के भीतर ही ओमीक्रोन के कुल मामलों की संख्या बढ़कर अब 415 हो गई है जिसके बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने करीब 10 चिन्हित राज्यों में मल्टी-डिसिप्लिनरी केंद्रीय टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया है।

    एएनआई ने बताया कि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि, 10 चिन्हित राज्यों में मल्टी-डिसिप्लिनरी केंद्रीय टीमों को तैनात करने का निर्णय लिया गया है, जिनमें से कुछ या तो ओमीक्रोन और कोविड मामलों की बढ़ती संख्या या धीमी टीकाकरण गति की रिपोर्ट करेंगे। बता दें कि, जिन राज्यों में ओमीक्रोन के मामले लगातार बढ़ रहे हैं उनमें, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, मिजोरम, कर्नाटक, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और पंजाब शामिल हैं। इन राज्यों में केंद्रीय टीमों को तैनात किया जाएगा।

    वैसे भारत (India) में अभी तक कोरोना वायरस (Corona Virus) के ओमीक्रोन (Omicron) स्वरूप के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 115 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या देश छोड़कर चले गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, ओमीक्रोन के सबसे अधिक 108 मामले महाराष्ट्र (Maharashtra) में सामने आए। इसके बाद दिल्ली (Delhi) में 79, गुजरात (Gujarat) में 43, तेलंगाना में 38, केरल में 37, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले सामने आए।

    आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में 7,189 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,47,79,815 पर पहुंच गयी है जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 77,032 हो गयी है। इस बीमारी से 387 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,79,520 हो गयी है। कोरोना वायरस के रोज आने वाले नए मामले पिछले 58 दिनों से 15,000 से कम हैं।