khalistan

Loading

नई दिल्ली: यह तो सभी जानते हैं कि, पाकिस्तान (Pakistan) हमेशा से ही भारत (India) के लिए मुश्किलें खड़ी करता रहा है। गाहे-बगाहे कई बार यह देखा गया है कि, भारत के आंतरिक मुद्दों पर पाकिस्तान की गैरजरूरी संलिप्तता देखी गई है। इसी क्रम में अब NIA की तरफ से दिल्ली की एक अदालत में दाखिल चार्जशीट (NIA Chargesheet) में इस बात का जिक्र हुआ है कि कैसे पाकिस्तान की कुख्यात खुफिया एजेंसी ISI आतंकियों की मदद कर रही है। 

इस चार्जशीट में यह साफ़ है कि, पाकिस्तान की ISI गैंगस्टर से आतंकवादी बने हरविंदर सिंह, लखबीर सिंह, अर्शदीप सहित अन्य पर दिल्ली, पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में आतंकवादी हमलों और लक्षित हत्याओं की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने के लिए उन्‍हें अपने आपराधिक नेटवर्क का उपयोग करने देती है।

चार्जशीट में यह जिक्र है कि कैसे इन खालिस्तानी आतंकियों (Khalistani Terrorists) जैसे हरविंदर सिंह उर्फ रिंदा (पाकिस्तान में स्थित), लखबीर सिंह उर्फ लांडा (कनाडा में स्थित), अर्शदीप उर्फ अर्श दल्ला (कनाडा में स्थित) वगैरह ने अपने आपराधिक नेटवर्क को आगे बढ़ाया है। 

वहीं सोशल मीडिया के इस इनफॉर्मेटिव युग में ये तमाम गिरोह अपने प्रभुत्व का प्रदर्शन करते हैं और विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से लाखों अनुयायियों और चाहनेवालों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं, और अधिक युवाओं को अपने गिरोह में शामिल होने के लिए प्रेरित करते हैं।

NIA के अनुसार ऐसे कई उदाहरण हैं, जहां गिरफ्तार आतंकी मॉड्यूल के सदस्यों ने आम तौर पर विदेशों में स्थित आतंकवादी समूहों/व्यक्तियों और विशेष रूप से ‘पाक स्थित खालिस्तान समर्थक लोगों’ द्वारा आतंकवादी हमलों की योजना बनाने का खुलासा किया है और इस बाबत अनेकों जानकारी दी हैं।

वहीं NIA चार्जशीट की में कहा, ‘हाल के वर्षों में लक्षित हत्याओं के लिए सीमा पार तस्करी नेटवर्क के माध्यम से हथगोले, टिफिन बम, आईईडी, आरडीएक्स, आरपीजी, पिस्तौल इत्यादि सहित अनेकों जरुरी आतंकवादी हार्डवेयर की आपूर्ति बढ़ी है।