Parliament

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना संकट (Coronavirus Pandemic) के बीच संसद का बजट सत्र (Parliament Budget Session) 31 जनवरी से शरू होने जा रहा है। लेकिन देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अगले दिन एक फरवरी को चौथा बजट पेश करेंगी। इस बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदें हैं। 

    ज्ञात हो कि संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को शुरू होगा जब राष्ट्रपति दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे, और यह आठ अप्रैल को सम्पन्न होगा। सूत्रों ने संसदीय मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति की सिफारिशों का हवाला देते हुए शुक्रवार को यह जानकारी दी। देश में कोरोना के लगातार बढ़ते के बीच यह बजट सत्र शुरू हो रहा है। दरअसल यह सत्र ऐसे समय में शुरू हो रहा है जब लोकसभा और राज्यसभा सचिवालयों के अलग-अलग सेवाओं से जुड़े लगभग 400 कर्मचारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।  

    केंद्रीय बजट एक फरवरी को पेश किया जायेगा । बजट सत्र का पहला चरण 11 फरवरी तक चलेगा। सूत्रों ने बताया कि इसके बाद एक माह के अवकाश के बाद सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होगा और आठ अप्रैल तक चलेगा। वैसे साल 2020 का मानसून सत्र पहला ऐसा सत्र था, जो कोरोना प्रोटोकॉल के तहत पूरी तरह सही से चला था। (एजेंसी इनपुट के साथ)