CoWin

Loading

नई दिल्ली. सरकारी पोर्टल कोविन (CoWIN) से डेटा लीक होने की मीडिया रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें दावा किया गया है कि नागरिकों की निजी जानकारी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म टेलीग्राम पर लीक हो गई। मलयाला मनोरमा की एक रिपोर्ट के मुताबिक CoWIN पोर्टल से नेताओं और पत्रकारों समेत करोड़ों लोगों की आधार, पासपोर्ट और पैन कार्ड नंबर जैसी निजी जानकारी लीक हुई है।

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता साकेत गोखले ने टेलीग्राम पर उनके ‘लीक’ डेटा के स्क्रीनशॉट के साथ कुछ नामों को ट्वीट किया। जिसमें में राज्यसभा सांसद और टीएमसी नेता डेरेक ओ’ब्रायन, पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और केसी वेणुगोपाल, इंडिया टुडे के पत्रकार राजदीप सरदेसाई और मोजो स्टोरी के बरखा दत्त समेत कई लोगों का नाम शामिल है।

हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को डेटा लीक होने की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है। मंत्रालय ने कहा कि CoWIN पोर्टल से पंजीकृत लोगों का डेटा लीक होने का दावा करने वाली खबरें “बेबुनियाद” हैं और उसने देश की नोडल साइबर सुरक्षा एजेंसी सर्ट-इन से मामले में जांच करने और एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का का अनुरोध किया है।

मंत्रालय ने कहा CoWIN पोर्टल डेटा गोपनीयता के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ पूरी तरह से सुरक्षित है। मंत्रालय ने कहा कि CoWIN के मौजूदा सुरक्षा उपायों की समीक्षा के लिए एक आंतरिक कवायद शुरू की गई है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के CoWIN पोर्टल से डेटा के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है, जहां उन लोगों का डेटा है, जिन्हें कोविड-19 का टीका लगाया गया।

मंत्रालय ने कहा, “यह स्पष्ट किया जाता है कि ऐसी सभी खबरें बेबुनियाद और शरारतपूर्ण प्रकृति की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय का कोविन पोर्टल डेटा गोपनीयता के लिए पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ पूरी तरह से सुरक्षित है।”