PM मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की जयंती पर उन्हें अर्पित की श्रद्धांजलि

Loading

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) को उनकी जयंती पर सोमवार को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि उनके राजनीतिक कौशल तथा बौद्धिक गहराई ने देश की दिशा को आकार दिया। प्रधानमंत्री ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “प्रणब मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। उनके राजनीतिक कौशल और बौद्धिक गहराई ने हमारे राष्ट्र की दिशा को आकार दिया।” 

उन्होंने कहा, ‘‘उनकी अंतर्दृष्टि और उनका नेतृत्व अमूल्य था। व्यक्तिगत स्तर पर हमारी बातचीत हमेशा समृद्ध रही। उनका समर्पण और ज्ञान हमेशा प्रगति की दिशा में हमारी यात्रा में एक मार्गदर्शक शक्ति रहेगा।” 

 

वर्ष 1935 में जन्मे मुखर्जी 2012 से 2017 तक देश के 13वें राष्ट्रपति रहे। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे मुखर्जी का 31 अगस्त 2020 को निधन हो गया था। उन्होंने इंदिरा गांधी, पी वी नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह जैसे प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया।

पश्चिम बंगाल में जन्मे मुखर्जी को ‘चलता फिरता इनसाइक्लोपीडिया’ भी कहा जाता था और हर कोई उनकी याददाश्त क्षमता, तीक्ष्ण बुद्धि और मुद्दों की गहरी समझ का मुरीद था। (एजेंसी)