kiren-rijiju
File Photo

Loading

ईटानगर: केंद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्री किरेन रिजिजू (Union Earth Sciences Minister Kiren Rijiju) ने अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) के लोगों को राज्य के वेस्ट कामेंग जिले में ‘डॉपलर रडार प्रणाली’ स्थापित किए जाने सहित प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रगति का आश्वासन दिया है। रीजीजू ने रविवार को जिला मुख्यालय बोमडिला में स्थित एक स्थायी भूकंप वेधशाला का उद्घाटन किया और कहा कि डॉपलर प्रणाली की परिकल्पना बारिश, तापमान और आर्द्रता का पूर्वानुमान प्रदान करने के लिए की गई है। उन्होंने कहा कि इससे किसानों को उनकी खेती संबंधी योजना बनाने में सहायता मिलेगी। 

सरकारी महाविद्यालय बोमडिला में स्थापित वेधशाला अरुणाचल प्रदेश के लिए बहुत महत्व रखती है, क्योंकि यह भूकंप के प्रति संवेदनशील भूकंपीय क्षेत्र – पांच में स्थित है। रीजीजू ने पृथ्वी विज्ञान विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और भूकंप का पता लगाने में वेधशाला के संभावित लाभों पर प्रकाश डाला। मंत्री ने विज्ञान के योगदान के महत्व पर जोर दिया। 

 

उन्होंने छात्रों को इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, “देश का भविष्य हमारे हाथों में है।” मंत्री ने जिले के निर्वाचित प्रतिनिधियों और सरकारी अधिकारियों से अगले 25 वर्षों में भारत को एक विकसित देश बनाने के प्रयासों में सक्रिय रूप से भाग लेने का आह्वान किया। (एजेंसी)