PM Narendra Modi
AP/PTI Photo

Loading

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय-अमेरिकियों ने भारत और अमेरिका के संबंधों का मजबूत करने और उस देश के समग्र विकास में अहम भूमिका निभाई है, जिसमें वे रह रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन द्वारा व्हाइट हाउस (अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक आवास एवं कार्यालय) परिसर में आयोजित राजकीय रात्रिभोज में अपने ‘‘बेहतरीन” मेजबानों की सफलता एवं खुशी की कामना की। 

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमेरिका की चिरस्थायी मित्रता के साथ-साथ लोगों के अच्छे स्वास्थ्य, समृद्धि एवं स्वतंत्रता और समानता एवं भाईचारे की कामना की। उन्होंने कहा, ‘‘हर गुजरते दिन के साथ, भारतीय एवं अमेरिकी एक दूसरे को बेहतर तरीके से जान रहे हैं। हम एक दूसरे के नाम का उच्चारण ठीक से कर सकते हैं। हम एक दूसरे के बात करने के लहजे को बेहतर तरीके से समझ सकते हैं। भारत में बच्चे ‘हेलोवीन’ पर ‘स्पाइडर मैन’ बनते हैं और अमेरिका में युवा ‘नाटु-नाटु’ की धुन पर नाच रहे हैं।” उन्होंने कहा कि अमेरिका को बेसबॉल पसंद है, लेकिन क्रिकेट भी यहां लोकप्रिय हो रहा है। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘अमेरिकी टीम इस साल के अंत में भारत में होने वाले क्रिकेट विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने की पूरी कोशिश कर रही है। मैं उन्हें शुभकामनाएं देता हूं और उनकी सफलता की कामना करता हूं।” उन्होंने  बाइडन से कहा कि उन्होंने आज रात असाधारण प्रतिभाशाली और उल्लेखनीय लोगों को आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इसके लिए आपकी सराहना करनी चाहिए। ये लोग भारत-अमेरिका संबंधों, हमारी ऊर्जा, हमारी गतिशीलता और हमारे राष्ट्र का प्रतीक हैं।” प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका में एक लंबा सफर तय किया है। उन्हें भारत के मूल्यों, लोकतांत्रिक परंपराओं और संस्कृति पर गर्व है तथा उन्होंने विभिन्न संस्कृतियों एवं विचारधाराओं वाले अमेरिका में एक सम्मानजनक स्थान पाया है।

भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका के समावेशी समाज और अर्थव्यवस्था को और मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।” इस रात्रिभोज में 400 से अधिक अतिथियों को आमंत्रित किया गया था, जिनमें मुकेश अंबानी, आनंद महिंद्रा, गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला और एप्पल के सीईओ टिम कुक समेत प्रौद्योगिकी जगत के कई दिग्गज एवं अरबपति उद्योगपति शामिल थे।(एजेंसी)