PM Narendra Modi

    नई दिल्ली. आज केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोणोवाल ने घोषणा करते हुए बताया कि तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थान, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA), गोवा, राष्ट्रीय यूनानी चिकित्सा संस्थान (NIUM), गाजियाबाद और राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान (NIH), जो दिल्ली में स्थित है को आगामी 11 दिसंबर के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्र को समर्पित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ये ख़ास संस्थान अनुसंधान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को और मजबूत करेंगे व बड़ी आबादी के लिए किफायती आयुष सेवाओं की सुविधा भी इनके द्वारा प्रदान होगी।

    वहीं केंद्रीय आयुष मंत्री ने इस मौके पर 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस (WAC) का विवरण भी दिया, जो पंजिम, गोवा में वैश्विक स्तर पर आगामी 8-11 दिसंबर के बीच आयोजित होगा। इसमें ख़ास तौर पर आयुष प्रणाली में निहित सटीक वैज्ञानिकता, प्रभावकारिता और इसकी पूर्ण क्षमता को सामने रखा जाएगा। इस ख़ास मौके पर आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजपरा महेंद्रभाई, आयुष मंत्रालय के सचिव पद्मश्री वैद्य राजेश कोटेचा, अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की निदेशक डा.तनुजा नेसरी और आयुष मंत्रालय के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

    इस अवसर पर सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, कि इन तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों की स्थापना से आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी में यूजी-पीजी और डॉक्टरेट करने के इच्छुक विद्यार्थियों के लिए 400 अतिरिक्त सीटें सृजित होंगी।वहीं इस महत्वपूर्ण मौके पर प्रधानमंत्री मोदी भी 11 दिसंबर 2022 को 9वीं विश्व आयुर्वेद कांग्रेस (डब्ल्यूएसी) के समारोह में उपस्तिथ होंगे। इसी ख़ास आयोजन में विभिन्न गतिविधियों की योजनाएं बन रही हैं और बड़े स्तर पर आयुष जगत से जुड़ीं हस्तियां भी इस आयोजन के विभिन्न चर्चाओं, प्रस्तुतियों आदि में भाग ले रहीं हैं।