Rishi Sunak
ANI Photo

Loading

नई दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सनक ने शुक्रवार को  G20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दिल्ली  पहुंचे। पहुंचने  के तुरंत बाद उन्होंने कहा कि यूनाइटेड किंगडम खालिस्तानी उग्रवाद से निपटने के लिए भारत के साथ मिलकर काम कर रहा है। सुनक ने जोर देकर कहा कि ब्रिटेन किसी भी प्रकार की हिंसा को स्वीकार नहीं करेगा और दोनों देश इस खतरे को खत्म करने के लिए सहयोग कर रहे हैं।

खालिस्तानी मुद्दा महत्वपूर्ण प्रश्न है: ब्रिटेन PM ऋषि सुनक
ब्रिटेन के पीएम ने कहा कि यह यानी खालिस्तानी मुद्दा वास्तव में एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि UK में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। और यही कारण है कि हम भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हमारे सुरक्षा मंत्री हाल ही में भारत में थे। हमारे पास खुफिया जानकारी साझा करने के लिए मिलकर काम करने वाले समूह हैं ताकि हम इस तरह के हिंसक उग्रवाद को जड़ से खत्म कर सकें। यह सही नहीं है और मैं इसे ब्रिटेन में बर्दाश्त नहीं करूंगा।

ब्रिटेन PM ने कहा कि ब्रिटेन के मंत्री, टॉम तुगेनदट, पिछले महीने दिल्ली में थे और उन्होंने लंदन में भारतीय राजनयिक कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की कसम खाई थी। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश सरकार भारत की चिंताओं से वाकिफ है और इस बात पर जोर दिया कि ब्रिटेन में लोगों को कट्टरपंथी बनाने के किसी भी प्रयास से अधिकारी निपटेंगे।

उन्होंने कहा कि मैं इस बारे में बिल्कुल स्पष्ट कर दूं। ब्रिटेन में यह कोई भारतीय समस्या नहीं है। जब भी ब्रिटेन में ब्रिटेन के नागरिकों में कट्टरपंथ होता है, तो यह एक ब्रिटिश समस्या है। और इसलिए ब्रिटेन के किसी भी नागरिक को किसी भी दिशा में कट्टरपंथी बनाने का कोई भी प्रयास किया जाएगा। ब्रिटिश सरकार द्वारा निपटा गया ।