PM Narendra Modi
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली: भारत सहित पुरे विश्व में कोरोना (Coronavirus Pandemic) का प्रकोप पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इन सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिससे यह साबित होता है कि उनकी लोकप्रियता बरकरार है। मोदी दुनिया के सबसे ज्यादा स्वीकार्य नेता है। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ द्वारा किये गए सर्वे में यह बात सामने आई है।  जिसमें पीएम मोदी ने विश्व के कई देशों के नेताओं के पछाड़ दिया है।  

    ज्ञात हो कि मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक स्वीकार्यता के मसले में नरेंद्र मोदी अब भी विश्व के अन्य नेताओं की तुलना में काफी आगे हैं। उनकी ग्लोबल अप्रूवल रेटिंग (Global Approval Rating) 66 प्रतिशत है। इस डेटा के अनुसार कोविड महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, फ्रांस, ब्राजील और जर्मनी सहित अन्य देशों के नेताओं से बहुत आगे हैं। 

    वहीं अमेरिकी कंपनी के सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि कोविड की दूसरी लहर में पीएम मोदी की लोकप्रियता सहित अप्रूवल रेटिंग पर इसका सीधा असर पड़ा है यानि इसमें गिरावट देखने को मिली है। बावजूद इसके मोदी दुनिया में शीर्ष पर चल रहे हैं। इस लिस्ट में दुसरे पायदान पर इटली के प्रधानमंत्री मरियो ड्रैगी है जिसकी अप्रूवल रेटिंग 65 प्रतिशत है। जबकि तीसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति लोपेज ओब्रेडोर हैं। इनकी अप्रूवल रेटिंग 63 फीसदी है।  

    गौर हो कि अन्य नेताओं की ग्लोबल रेटिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (54%), जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल (53%), अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (53%), कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (48%), ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (44%) है।