Rahul Gandhi overnight stay in Latur city of Maharashtra
राहुल गांधी (सौजन्य: X)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने सोमवार को सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि BJP और RSS, दोनों ही संविधान और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं।

Loading

वायनाड (केरल): कांग्रेस (Congress) के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) और आरएसएस (RSS), दोनों ही संविधान (Constitution) और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं से छुटकारा पाना चाहते हैं ताकि वे राष्ट्र के बारे में अन्य सभी विचारों को कुचल सकें।

यहां चुनाव अभियान के दौरान एक सभा को संबोधित करते हुए वायनाड के सांसद ने पूछा कि केरल को नागपुर से क्यों शासित किया जाना चाहिए और कहा कि करेल को उसके शहरों और गांवों से शासित किया जाना चाहिए। उन्होंने पूछा, दिल्ली को कैसे पता है कि केरल में एक स्कूल कैसा होना चाहिए और दिल्ली को कैसे पता है कि राज्य के लोग क्या चाहते हैं।

कांग्रेस नेता ने कहा कि वास्तव में केरल के लोगों ने भारत को यही सिखाया है। उन्होंने कहा कि सरकार जमीनी स्तर और लोगों के जितना करीब होगी, वह उतनी ही प्रभावी होगी। गांधी ने आरोप लगाया, ‘‘वे (भाजपा और आरएसएस) संविधान से छुटकारा पाना चाहते हैं, वे लोकतांत्रिक प्रक्रिया से छुटकारा पाना चाहते हैं ताकि वे अन्य सभी विचारों को कुचल सकें।”

लोकसभा की वायनाड सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे राहुल एक रोड शो के दौरान पार्टी कार्यकर्ताओं और मतदाताओं को संबोधित कर रहे थे। राहुल ने कहा कि भारतीयों को एक-दूसरे का अपमान करने, एक-दूसरे से नफरत करने या एक-दूसरे से लड़ने की कोई ज़रूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि देश तभी महान हो सकता है जब वह एकजुट होकर और मिलकर काम करें।

खुले वाहन में बैठे लोगों को संबोधित करते हुए गांधी ने जिले में चिकित्सा महाविद्यालय के अभाव को लेकर राज्य की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत ‘एलडीएफ’ सरकार की भी आलोचना की, जिसकी मांग यहां के लोग लंबे समय से कर रहे हैं। राहुल ने कहा कि उन्होंने मुख्यमंत्री पिनराई विजयन को पत्र लिखकर इसकी मांग की थी, लेकिन राज्य सरकार एक के बाद एक बहाना बनाकर इसमें देरी कर रही है।

राहुल ने कहा, ‘‘मैंने मुख्यमंत्री को कई पत्र लिखे पर मुझे समझ नहीं आता कि वे इसे क्यों नहीं बनवा रहे। इसमें देरी हो रही है… एक के बाद एक बहाने… मुझे लगता है कि इस चिकित्सा महाविद्यालय के लिए ‘यूडीएफ’ को केरल में सत्ता में आना ही होगा।” कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें समझ नहीं आता कि राज्य सरकार के लिए वायनाड में चिकित्सा महाविद्यालय बनवाना इतना मुश्किल क्यों है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह कोई राजनीतिक मुद्दा नहीं है। यह ऐसा मुद्दा नहीं है जिस पर राजनीतिक दल लड़ते हैं। यह लोगों का मुद्दा है।” गांधी ने वायनाड के लोगों द्वारा सामना किए जा रहे अन्य स्थानीय मुद्दों जैसे मानव-पशु संघर्ष और रात्रि यात्रा पर प्रतिबंध का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि ये दोनों मुद्दे जटिल हैं, लेकिन कांग्रेस यह सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है कि इनका समाधान किया जाए।

दिन में इसके पहले सुल्तान बाथरी में एक अन्य रोड शो में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि जब भी वह यहां आते हैं, उन्हें ऐसा लगता है जैसे वह घर आ रहे हैं। राहुल ने कहा, ‘‘अब मैं अपनी मां पर दबाव बनाऊंगा कि वह एक सप्ताह या 10 दिन के लिए आपके (वायनाड के लोगों) साथ रहें। मैं उनसे एक महीने के लिए आने के लिए कहूंगा, लेकिन उन्हें आर्द्रता से थोड़ी समस्या है। लेकिन मैंने उनसे कहा कि आप धारती की सबसे खूबसूरत जगह जाने से चूक गई हैं।”

कांग्रेस नेता आज वर्तमान चुनाव प्रचार के लिए यहां दूसरी बार आये। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में वायनाड में अपना नामांकन पत्र दाखिल कर और एक विशाल रोड शो करके चुनाव अभियान की शुरुआत की थी। लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान राहुल ने वायनाड से 4,31,770 वोट के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की थी। केरल की 20 लोकसभा सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा।

(एजेंसी)