मनोज नरवणे और आरकेएस भदौरिया (Photo Credits-File)
मनोज नरवणे और आरकेएस भदौरिया (Photo Credits-File)

    Loading

    नई दिल्ली: तमिलनाडू के कुन्नूर में हेलिकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत (RIP Bipin Rawat) , उनकी पत्नी सहित 13 लोगों की जान चली गई है। इस हादसे के बाद से ही देश में शोक की लहर है। शुक्रवार को रावत का अंतिम संस्कार किया जाएगा। इन सब के बीच भारत का नया सीडीएस (Who Will Become New CDS) कौन होगा इसके नाम की चर्चा शुरू हो गई है। ऐसी खबरें हैं कि केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही नए सीडीएस का ऐलान कर सकती है। वैसे नए सीडीएस की रेस में जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया हैं। हालांकि इन नामों पर सरकार की तरफ से किसी तरह का कोई बयान नहीं आया है। लेकिन जल्द ही सरकार कोई निर्णय लेकर नए सीडीएस की चर्चाओं पर विराम लगा सकती है। 

    रिपोर्ट के अनुसार केंद्र सरकार आने वाले 7-10 दिनों के भीतर नए सीडीएस के नाम की घोषणा कर सकती है। साल 2020 के जनवरी में जनरल बिपिन रावत ने देश के पहले सीडीएस का कार्यभार संभाला था। नियमों के अनुसार इस पद के लिए कोई भी कमांडिंग या फ्लैग अफसर एलिजिबल है। सीडीएस के लिए वैसे ऊपरी उम्र सीमा 65 तय की गई है।

    साल 2019 में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सीडीएस की नियुक्ति का ऐलान किया था। गौर हो कि देश का सीडीएस तीनों सेनाओं की अगुवाई करता है। 

    वहीं नए सीडीएस की रेस में जनरल मुकुंद नरवणे सबसे आगे चल रहे हैं। मुकुंद मौजूदा समय में देश के आर्मी चीफ हैं। साथ ही वह नौसेना और वायु सेना में अपने समकक्षों से सीनियर हैं। नरवणे ने 31 दिसंबर 2019 को 25वें आर्मी चीफ के रूप में पद संभाला है। उन्होंने चार दशकों के अधिक के करियर में कई अहम मोर्चे पर काम किया है।

    श्रीलंका में भारतीय शांति सेना का भी वह हिस्सा रह चुके हैं। जम्म-कश्मीर, उत्तर पूर्व में शांति सहित सक्रिय उग्र माहौल में कई  कमांड और स्टाफ को नियुक्तियां भी वह कर चुके हैं। सीडीएस बनने की रेस में एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया के नाम की भी चर्चा है। वे 42 साल की सेवा देने के बाद रिटायर हुए हैं। उन्होंने दो मेगा फाइटर एयरक्राफ्ट सौदों में अहम रोल अदा किया है। जिसमें 36 राफेल और 83 मार्क 1 ए स्वदेशी तेजस जेट का समावेश है। ऐसे में केंद्र इसे नया सीडीएस नियुक्त करती है इस पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।