khan-sir

    Loading

    नई दिल्ली. जहाँ  RRB-NTPC परीक्षा को लेकर उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) और बिहार (Bihar) में जमकर प्रदर्शन जारी हैं।  वहीं अब छात्रों ने अपनी कई मांगों और परीक्षा को लेकर चिंताओं को लेकर बीते कुछ दिनों में कई जगह प्रदर्शन किए और इस दौरान कुछ जगहों पर व्यापक हिंसा भी हुई।  वहीं पटना में हुई हिंसा पर आइये आपको बताते हैं इसके प्रधान कारण। 

    बता दें कि बिहार की राजधानी पटना में पत्रकार नगर थाने में खान सर समेत कई कोचिंग संस्थानों के 6 शिक्षकों पर FIR दर्ज की गई है।  पुलिस के मुताबिक वीडियो फुटेज और मौके से गिरफ्तार लोगों के बयान के आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।  

    पूछताछ के आधार पर हुई FIR

    दरअसल पटना के DM चंद्रशेखर ने इस बाबत कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कहा कि, बीते 24 जनवरी को राजेंद्र नगर रेलवे स्टेशन पर लगभग 5 घंटे तक रेलवे का परिचालन बाधित किया गया।  इस दौरान वहां पर जमकर पत्थरबाजी और आगजनी जैसी घटनाएं भी हुई थीं।  उसी को लेकर स्थानीय थाने में FIR भी दर्ज हुई थी।  वहीं इस उत्पात में जो लोग पकड़े गए थे उनसे पूछताछ के आधार पर कोचिंग सेंटर और उन्हें चलाने वालों के नाम सामने आए थे।  इसमें लगभग 6 ऐसे संस्थान हैं, जिनका नाम सामने आया है।  फिलहाल इस मामले की जांच की जा रही है।  24 तारीख के बाद कोई नई एफआईआर दर्ज नहीं हुई।  

    आखिर कौन है खान सर?

    गौरतलब है कि खान सर पटना में जीएस रिसर्च कोचिंग सेंटर के संचालक हैं।  वह बिहारी अंदाज में GS के टॉपिक समझाते हैं और वे छात्रों के बीच पटना वाले खान सर के नाम से मशहूर हैं।  उनको जीएस के टॉपिक को आसान बनाकर पढ़ाने में महारथ हासिल है।  वे इसी विषय के वीडियो यूट्यूब पर बनाकर डालते हैं।  उनके यूट्यूब चैनल पर 1 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।  हालाँकि इससे पहले भी पटना के खान सर का नाम विवादों में रह चुका है। 

    वहीं पटना के DM ने कहा कि, जिन लोगों के भी नाम इस FIR में हैं उन्हें पूरा मौका दिया जा रहा है।  वो पुलिस के सामने आकर अपना पक्ष रख सकते हैं।  उन्हें साक्ष्य के साथ अपना पक्ष रखना चाहिए।  क्योकि सबूतों के ही आधार पर आगे की कार्रवाई होगी।