arvind Kejriwal
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (सौजन्य: पीटीआई फोटो )

आप नेता संजय सिंह ने दावा किया कि दिल्ली आबकारी नीति मामले जेल में बंद अरविंद केजरीवाल को उनके परिजनों से मिलने नहीं दिया जा रहा है।

Loading

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) के वरिष्ठ नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह (Sanjay Singh) ने शनिवार को दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में उनके परिवार के सदस्यों से व्यक्तिगत रूप से मिलने नहीं दिया जा रहा है। सिंह ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘मुख्यमंत्री केजरीवाल का मनोबल तोड़ने की कोशिश की जा रही है।”

उन्होंने कहा, ”उनके परिवार को व्यक्तिगत रूप से मिलने की अनुमति नहीं दी गई है। उन्हें केवल ‘जंगला’ के माध्यम से मिलने की अनुमति है। यह अमानवीय है। यहां तक कि कट्टर अपराधियों को भी व्यक्तिगत रूप से मुलाकात की अनुमति है।” ‘मुलाकात जंगला’ लोहे की एक जाली होती है जो जेल के अंदर एक कमरे में कैदी और उससे मुलाकात करने आए लोगों के बीच होती है। दोनों पक्ष जाली के आर-पार से बातचीत कर सकते हैं।

सिंह ने कहा, ‘‘उसी तिहाड़ जेल में कई मुलाकातें हो रही हैं… लेकिन तीन बार के निर्वाचित मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को अपमानित किया जा रहा है और उन्हें जंगला से उनके परिवार से मिलवाया जा रहा है। यह भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के इशारे पर हो रहा है।” उन्होंने कहा, ‘‘एक कैदी के रूप में उनके अधिकार छीने जा रहे हैं।” आप नेता सिंह को इस महीने की शुरुआत में दिल्ली आबकारी नीति मामले में उच्चतम न्यायालय ने जमानत दी है।

तिहाड़ प्रशासन ने फिलहाल सिंह के दावे पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। शुक्रवार को जेल अधिकारियों ने केजरीवाल की पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मुलाकात की तारीख 15 अप्रैल तय की थी और कहा कि वह आप संयोजक से ‘मुलाकात जंगला’ में एक सामान्य आगंतुक के रूप में मुलाकात कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल और निजी सचिव विभव कुमार से मंगलवार को तिहाड़ जेल के अंदर मुलाकात की थी।

(एजेंसी)