MVA
महा विकास अघाड़ी (फाइल फोटो)

Loading

नई दिल्ली. कांग्रेस महाराष्ट्र में शिवसेना (यूबीटी) और शरद पवार के राकांपा (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) गुट के साथ सीट बंटवारे संबंधी समझौते को संभवत: 21 मार्च यानी बृहस्पतिवार को अंतिम रूप देगी। इस चुनाव में कांग्रेस राज्य से लगभग 19 सीट पर चुनाव लड़ेगी।

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी ने मंगलवार को पार्टी मुख्यालय में बैठक की और पार्टी उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की। महाराष्ट्र से अपने उम्मीदवारों पर चर्चा करने और उनके नाम को अंतिम रूप देने के लिए पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुधवार को होगी। महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीट हैं, जो उत्तर प्रदेश (80 सीट) के बाद सबसे अधिक सीट हैं।

सीट बंटवारे को लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, “सीईसी की बैठक कल होगी और उसके बाद (उम्मीदवारों के नाम) घोषित किए जाएंगे। हम 21 मार्च को औपचारिक रूप से बैठेंगे और सीटों (एमवीए की) की घोषणा करेंगे।”

वहीं, कांग्रेस नेता और केरल के पूर्व एलओपी रमेश चेन्निथला ने कहा, “यह 20 मार्च (एमवीए सीटों की घोषणा) के बाद होगा। शिवसेना उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में एकजुट है।” मनसे प्रमुख राज ठाकरे के महायुति गठबंधन में जाने की अटकलों पर चेन्निथला ने कहा, “जनता उनके साथ है, उनके कार्यकर्ता उनके साथ हैं, इसलिए हमें उनसे (मनसे प्रमुख राज ठाकरे) कोई दिक्कत नहीं है। शिवसेना उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में आगे बढ़ रही है, हम महा विकास अघाड़ी में उनके साथ हैं।”

उधर, प्रकाश आंबेडकर ने कांग्रेस नेतृत्व को पत्र लिखकर कहा है कि उनकी ‘वंचित बहुजन अघाडी’ सात लोकसभा सीट पर पार्टी को बाहर से समर्थन देगी।

सूत्रों ने बताया कि विभिन्न सहयोगियों के साथ अब तक हुई बातचीत के अनुसार, शिवसेना (यूबीटी) के 23 सीट पर चुनाव लड़ने की संभावना है और राकांपा का शरद पवार गुट छह सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगा। (एजेंसी इनपुट के साथ)