kedarnath
File Pic

Loading

नई दिल्ली/ देहरादून. उत्तराखंड (Uttarakhand) से मिल रही बड़ी खबर के अनुसार, यहां आज यानी 25 अप्रैल से केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। आज पूरे पूरे विधि-विधान से कपाट खोले गए हैं। आज जैसे ही इस भव्य मंदिर मंदिर का कपाट खुला, हर हर महादेव के जयकारे के साथ पूरा वातावरण जैसे आलोकमय और भक्तिमय हो गया। मंदिर को गेंदे के फूलों से भव्य सजावट की गई है। बताया जा रहा है कि सजावट में करीब 35 क्विंटल फूलों का इस्तेमाल किया गया है।

वहीं केदारनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी जगद्गुरु रावल भीम शंकर लिंग शिवाचार्य ने बताया कि सुबह लगभग 6 बजकर 20 मिनट पर केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के खोल गए हैं। आज मंदिर के कपाट खोलने के बाद भोले बाबा की पूरी भक्तिभाव से पहली पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान ढोल-नगाड़ों के धुन पर भक्त भगवान शिव की भक्ति में पूरी तरह से रमे नजर आए।

गौरतलब है कि, केदारनाथ धाम में बाबा के दर्शन के लिए अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालु पहुंचे हैं। वहीं, प्रशासन ने अपनी ओर से पूरी तैयारियां चाकचौबंद और पूरी कर ली हैं। पता हो कि इस धाम में बाबा का 11 वां ज्योर्तिलिंग विराजमान है। ऐसा अनुमान है कि बाबा के दर्शन को लेकर करीब 7500 से अधिक भक्त केदारनाथ पहुंचे हुए हैं।

वहीं बीते 72 घंटो से यहां बर्फबारी हो रही है। वहीं खराब मौसम के कारण मंदिर जाने वाले हजारों तीर्थयात्रियों को आगे बढ़ने से रोक दिया गया था। इसके बाद भी बड़ी तादाद में श्रद्धालु पहुंचे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8 हजार से ज्यादा लोग आज बाबा के दर्शन करेंगे।