PM Narendra Modi In Kerala
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी और लेफ्ट निशाना निशाना साधा। साथ ही उन्होंने राहुल गांधी पर उत्तर प्रदेश में अपने परिवार की सीट न बचा पाने और करुवन्नूर बैंक घोटाले पर चुप रहने का आरोप लगाया।

Loading

त्रिशूर (केरल). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के वास्ते भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत गठबंधन के लिए केरल से समर्थन जुटाने की कवायद में सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के पिछले दशक में जो काम हुआ है वह महज एक ट्रेलर है और इस दक्षिण राज्य तथा देश की प्रगति के लिए अभी बहुत कुछ किया जाना बाकी है। नजदीकी कुन्नामकुलम में राजग द्वारा आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए मोदी ने राहुल गांधी पर भी निशाना साधा जो अभी लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार के वास्ते केरल में हैं। उन्होंने कांग्रेस नेता पर उत्तर प्रदेश में अपने परिवार की सीट न बचा पाने और करुवन्नूर बैंक घोटाले पर चुप रहने का आरोप लगाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “पिछले 10 वर्ष में जो हुआ है वह महज ट्रेलर है क्योंकि केरल तथा भारत के लिए और बहुत कुछ किया जाना बाकी है।” उन्होंने कहा कि यह केरल में प्रगति का साल होगा। उन्होंने भाजपा के चुनाव घोषणापत्र में किए गए विभिन्न वादों तथा विकास कार्यक्रम का उल्लेख करते हुए इसे ‘मोदी की गारंटी’ बताया, जिसे रविवार को जारी किया गया था। राहुल गांधी का नाम लिए बगैर मोदी ने अमेठी लोकसभा क्षेत्र के संदर्भ में कहा कि “कांग्रेस के युवराज” उत्तर प्रदेश में अपनी सीट सुरक्षित कर परिवार के गौरव की रक्षा करने में नाकाम रहे और वोट मांगने केरल में आए हैं।

अमेठी सीट वर्षों तक कांग्रेस का गढ़ रही थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस नेता केरल के लोगों से वोट मांगेंगे लेकिन उनके हितों में अपनी आवाज नहीं उठाएंगे। उन्होंने कहा कि वह राज्य की सत्तारूढ़ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) द्वारा नियंत्रित करुवन्नूर सहकारी बैंक में करोड़ों रुपये के घोटाले पर चुप हैं। उन्होंने प्रतिबंधित पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) की राजनीतिक शाखा सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) द्वारा लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस को दिए समर्थन को लेकर भी पार्टी की आलोचना की। प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस और एसडीपीआई के बीच ‘साठगांठ’ है, जो कि राष्ट्र विरोधी गतिविधियों के लिए भारत में एक प्रतिबंधित संगठन की राजनीतिक इकाई है। उन्होंने केरल में माकपा नीत सरकार पर हमला करने के लिए करुवन्नूर सहकारी बैंक घोटाले का मुद्दा उठाया और वाम दल पर गरीबों का पैसा लूटने का आरोप लगाया।

मोदी ने दावा किया कि उन्होंने ही घोटाले की प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) से जांच शुरू करायी और अब वह इस पर कानूनी सलाह ले रहे हैं कि एजेंसियों द्वारा जब्त किए गए खातों से ग्राहकों का पैसा कैसे वापस किया जाए। उन्होंने आश्वासन दिया कि प्रभावित लोगों की सहायता के लिए हरसंभव कदम उठाया जाएगा और उन्होंने कहा कि अलातुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार टी एन सरासु ने हाल में इन लोगों की पीड़ा पर उनका ध्यान खींचा। मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नीत विपक्षी संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) और सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) राज्य में प्रगति और विकास बाधित कर रहे हैं।

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा, “वाम (लेफ्ट) दल का केवल एक चरित्र है, चाहे त्रिपुरा हो, पश्चिम बंगाल या केरल हो, न कुछ छोड़ो (लेफ्ट) और न ही कुछ सही (राइट) करो। उन्होंने पश्चिम बंगाल और त्रिपुरा में जो किया, वे केरल में भी वही कर रहे हैं।” उन्होंने केरल में कानून व व्यवस्था की स्थिति को लेकर भी राज्य में वाम मोर्चे की आलोचना की।

प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया, “केरल में हिंसा और अराजकता आम है। यहां राजनीतिक हत्याएं की जाती हैं। कॉलेज परिसर समाज विरोधी आंदोलन का अड्डा बन गए हैं। हमारे बच्चे सुरक्षित नहीं हैं।” उन्होंने अपने भाषण में यह भी विश्वास जताया कि केरल यह सुनिश्चित करेगा कि आगामी लोकसभा चुनाव के बाद संसद में उसकी आवाज सुनी जाए।

मोदी ने यह वादा भी किया कि राजग के तीसरी बार सत्ता में लौटने पर अहमदाबाद और मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन की तरह ही पूर्व, उत्तर तथा दक्षिण भारत में बुलेट ट्रेन के लिए सर्वेक्षण शुरू कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारत में बुलेट ट्रेन क्षेत्र में विकास को गति देगी और हजारों रोजगार के अवसर पैदा करेगी। उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्ष में उनकी सरकार केरल की विरासत को राजमार्गों, एक्सप्रेसवे के नेटवर्क और वंदे भारत ट्रेनों के नेटवर्क से जोड़कर और अधिक वैश्विक बनाने के लिए काम करेगी।

वंदे भारत ट्रेन के विषय पर, उन्होंने त्रिशूर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार अभिनेता-राजनेता सुरेश गोपी द्वारा दिखाई गई रुचि का भी उल्लेख किया और बताया कि कैसे वह इसके लिए विभिन्न विचार तथा योजनाएं लेकर आएंगे। उन्होंने आश्वासन दिया कि उनकी सरकार इन योजनाओं को लागू करने के लिए काम करेगी।

उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उसने दुनिया में भारत की कमजोर छवि बनायी जबकि भाजपा ने मजबूत राष्ट्र बनाया। मोदी ने कहा कि आगामी चुनाव लोगों और उनके बच्चों का भविष्य तय करेंगे। यह राज्य में मोदी का छठा दौरा है। वह आखिरी बार 19 मार्च को केरल आए थे जब उन्होंने पलक्कड़ जिले में विशाल रोड शो किया था। केरल में सभी 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव के लिए 26 अप्रैल को मतदान होगा। (एजेंसी)