Mahatma Gandhi
Mahatma Gandhi

    Loading

    नई दिल्ली : 30 जनवरी यानी आज महात्मा गांधी की 75वीं पुण्यतिथि (Mahatma Gandhi Death Anniversary) है। हर साल महात्मा गांधी की पुण्यतिथि को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता है। क्यों कि राष्ट्रपिता गांधी की साल 1948 में आज ही के दिन नाथूराम गोडसे ने गोली मारकर हत्या कर दी थी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह समेत कई बड़े राजनेताओं ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दीन।  

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने बापू को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, ‘मैं बापू को उनकी पुण्यतिथि पर नमन करता हूं और उनके गहन विचारों को याद करता हूं। मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे राष्ट्र की सेवा में शहीद हुए हैं। उनके बलिदानों को कभी नहीं भुलाया जाएगा और एक विकसित भारत के लिए काम करने के हमारे संकल्प को मजबूत करता रहेगा।’

    गृह मंत्री अमित शाह ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, ‘स्वदेशी और स्वावलंबन के मार्ग पर चलकर देश को आत्मनिर्भर बनाने की प्रेरणा देने वाले महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें कोटि-कोटि नमन। आजादी के अमृतकाल में पूज्य बापू के स्वच्छता, स्वदेशी और स्वभाषा के विचारों को अपनाकर उन पर चलाना ही गाँधी जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बापू को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया ‘पूज्य बापू की पुण्यतिथि पर मैं उन्हें नमन करते हुए अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। विश्व शांति और भारत की प्रगति का जो मार्ग उन्होंने दिखाया वह आज भी बहुत प्रासंगिक है। उनकी प्रेरणा से ही आज एक नए और आत्मनिर्भर भारत का निर्माण प्रगति पर है।’

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, ‘राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि! बापू के समग्र चिंतन में मनुष्यता, स्वतंत्रता एवं समरसता का आह्वान है। उनकी शिक्षाएं रामराज्य और विश्व शांति की संकल्पना की सिद्धि का मार्ग प्रशस्त करती हैं।