खाद्य वस्तुओं पर जीएसटी के खिलाफ व्यापारियों का प्रदर्शन, अनाज मंडियां बंद रहीं

    Loading

    नई दिल्ली: दिल्ली में थोक और खुदरा अनाज मंडियां शनिवार को बंद रहीं। जीएसटी परिषद द्वारा पहले से पैक और लेबल वाले खाद्य पदार्थों पर पांच प्रतिशत जीएसटी लगाने के फैसले के खिलाफ व्यापारियों ने बंद का आह्वान किया था। इस दौरान नरेला, बवाना और शहर के अन्य हिस्सों में थोक अनाज मंडियों में सन्नाटा पसरा रहा। शहर की कई खुदरा अनाज मंडियां भी बंद रहीं।  

    दिल्ली अनाज व्यापारी संघ के अध्यक्ष नरेश कुमार गुप्ता ने कहा कि ऐसा पहली बार है, जब बिना ब्रांड वाले खाद्य पदार्थों को जीएसटी के तहत लाया जा रहा है और दावा किया कि यह फैसला आम जनता और व्यापारियों के पक्ष में नहीं है। गुप्ता ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हम इस फैसले के खिलाफ हैं। इस कदम के विरोध में हमने शनिवार को बंद रखने का फैसला किया है। 

    अनाज से संबंधित सभी दुकानें बंद हैं। हमने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से खाद्य पदार्थों को जीएसटी के दायरे से बाहर रखने का अनुरोध किया है। इस निर्णय को वापस लिया जाना चाहिए।” उन्होंने कहा कि शनिवार की हड़ताल प्रतीकात्मक थी और भविष्य की रणनीति पर कोई भी फैसला बाद में लिया जाएगा। इस बीच, महाराष्ट्र के नवी मुंबई में एपीएमसी बाजार के व्यापारियों ने भी बंद रखा। जम्मू में व्यापारियों ने जीएसटी परिषद के फैसले के खिलाफ विरोध मार्च निकाला। (एजेंसी)