PM Narendra Modi
File Pic

Loading

नयी दिल्ली. केंद्रीय मंत्रियों ने बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के सत्ता में नौ साल पूरे होने पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई दी और विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों को उस पैमाने पर लागू करने के लिए धन्यवाद दिया, जिसके बारे में पहले कभी सोचा नहीं गया था। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में मंत्रियों ने मोदी को 2019 में दूसरे कार्यकाल के वास्ते सेवा करने का मौका देने के लिए देश के लोगों को धन्यवाद भी दिया।

सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि मोदी सरकार ने ‘सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण’ के नौ साल पूरे कर लिए हैं। सभी मंत्रियों ने प्रधानमंत्री के साथ ही देश की जनता का भी धन्यवाद किया जिन्होंने मोदी को फिर से सेवा करने का मौका दिया।”

वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा की 543 सीट में से 303 सीट पर जीत दर्ज की थी। इसके बाद मोदी ने दूसरी बार देश की कमान संभाली। उन्होंने 30 मई, 2019 को पद की शपथ ली थी। ठाकुर ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में 3.5 करोड़ पक्के घर बनाये गये और गरीबों को सौंपे गए, जबकि 9.6 करोड़ परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिये गये।

मंत्री ने कहा कि सरकार ने पिछले साढ़े तीन वर्षों में 12 करोड़ शौचालय बनाए और 12 करोड़ घरों में नल के पानी का कनेक्शन भी प्रदान किया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सेवा पहल को भी लागू कर रही है, जहां 60 करोड़ लोग चिकित्सा बीमा के रूप में 5 लाख रुपये के लिए पात्र हैं।

मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान लोगों को 220 करोड़ टीकों की मुफ्त खुराक दी गई और ‘वैक्सीन मैत्री’ पहल के तहत 160 देशों को भारतीय टीके दिए गए। ठाकुर ने कहा कि भारत रक्षा उत्पादों के निर्यातक और मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के केंद्र के रूप में भी उभरा है। उन्होंने कहा कि भारत इस दौरान सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था के रूप में भी उभरा है। (एजेंसी)