लव जिहाद मामला: मुस्लिम महापंचायत रद्द, CM धामी ने दिया कार्रवाई का आश्वासन, तनाव की स्थिति बरकरार

Loading

देहरादून: उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में लव जिहाद’ (Love Jihad) की कथित मामले में हिंदू महापंचायत का एलान किया गया था। इसके बाद मुस्लिम महापंचायत का भी ऐलान कर दिया गया। यह महापंचायत 18 जून को प्रस्तावित था, जिसे रद्द कर दिया गया है। हिंदू महापंचायत के ऐलान के बाद मुस्लिम महापंचायत का एलान किया गया था। 

कार्रवाई के आश्वासन के बाद रद्द हुआ मुस्लिम महापंचायत
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) के कार्रवाई के आश्वासन के बाद 18 जून को देहरादून में प्रस्तावित मुस्लिम महापंचायत को रद्द कर दिया गया है। देहरादून SSP दिलीप सिंह कुंवर ने बताया कि कई स्तरों पर हुई बातचीत के बाद और मुख्यमंत्री के कार्रवाई के आश्वासन पर पार्टियों के बीच सैद्धांतिक रूप से समझौता हो गया था, जिसके बाद प्रस्तावित महापंचायत को रद्द कर दिया गया है।

धारा 144 लगा कर रोका गया हिंदू महापंचायत का आयोजन
लव जिहाद’ (Love Jihad) की कथित घटना को लेकर उत्तरकाशी जिले (Uttarkashi district) के पुरोला (Purola) में पनपे तनाव को लेकर  हिंदू महापंचायत का आयोजन किया गया था। लेकिन, गुरुवार यानी 15 जून को प्रस्तावित हिंदू महापंचायत का आयोजन भी रोक दिया गया था। रोकने के लिए धारा 144 लागू (Section 144) कर दी गई। 

क्यों बनी थी तनाव की स्थिति
बीते 26 मई को एक हिंदु लड़की को दूसरे समुदाय के युवक द्वारा कथित रूप से भगाने का प्रयास का मामला सामने आया था। इसके बाद से बाद से उत्तरकाशी जिले की यमुना घाटी में तनाव समाप्त होने का नाम ही नहीं ले रहा है। तनाव पूर्ण स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन ने सुरक्षा के दृष्टिगत पुरोला में तीन पीएसी प्लाटून के 300 जवानों सहित देहरादून से दो पुलिस क्षेत्राधिकारियों और एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक की तैनाती की है।