Image-Social Media
Image-Social Media

Loading

नई दिल्ली: विदेश में ही नहीं बल्कि अब अपने देश में भी समलैंगिक विवाह के कई मामले सामने आ रहे है, ऐसे में अब इनके अधिकारों के लिए कई न्यायिक लड़ाईयां भी लड़ी जा रही है। वर्तमान में फिर एक बार समलैंगिक विवाह यानी सेम सेक्स मैरिज का मुद्दा गरमाया हुआ है। इस मुद्दे को लेकर सोशल मीडिया पर मशहूर लेस्बियन कपल यश्विका और पायल (Lesbian couple video) ने भी अपने हक़ के लिए सवाल उठाया है और इसका एक वीडियो यूट्यूब चैनल पर शेयर किया है, आइए जानते है समलैंगिक विवाह करने वाले इस लेस्बियन कपल ने क्या कहा है… 

‘ये’ लोग करते है हमें स्पोर्ट 

जैसा की पूरा देश जनता है कि यश्विका और पायल की शादी हो चुकी है, लेकिन कानूनी तौर पर उसे मान्यता नहीं है। ऐसे में अब वीडियो में यश्विका कहती हैं कि ‘हम खुद से उम्मीद रख रहे हैं। देखते हैं आने वाले दिन में क्या बदलाव होगा।’  जानकारी के लिए आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट इस मसले पर सुनवाई करने वाला है। वहीं एक बड़ा खुलासा करते हुए यश्विका ने कहा कि LGBTQ समुदाय से ज्यादा उन्हें स्ट्रेट समुदाय के लोग सपोर्ट करते हैं। 

LGBTQ समुदाय को लेकर कहा… 

इतना ही नहीं बल्कि यश्विका ने आगे बताया कि लोग, LGBTQ समुदाय के लोगों को दुनिया सामान्य नहीं मानती हैं। वहीं उन्होंने कहा कि वह अपनी शादी से जुड़ी हर बात इसलिए दुनिया को बताती हैं ताकि इस चीज को नॉर्मलाइज कर सकें। ताकि लोग उन्हें समझ सकें। इतना ही नहीं बल्कि इनका कहना है कि इनके खुद के समुदाय के लोगों ने इन पर सवाल उठाए हैं।

समुदाय के लोगों ने उठाए सवाल 

लोगों ने कहा कि दोनों लड़की हो तो शादी पर एक ने शेरवानी क्यों पहनी, दोनों ने लहंगा क्यों नहीं पहना था। यश्विका ने कहा कि उनके खुद के समुदाय ने उनके साथ भेदभाव किया है। इस तरह इस जोड़े ने कई ऐसे खुलासे वीडियो के जरिए किए है। अब यह वीडियो सोशल मीडिया पर बहुत तेजी से वायरल हो रहा है। 

‘हमारी शादी लीगल होगी या नहीं?’ 

हैरानी की बात तो यह है है कि यश्विका ने कहा कि LGBTQ समुदाय के लोग खुद के लोगों को खुद ही स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं तो दूसरों से क्या उम्मीद रख रहे हो। वीडियो के बीच में पायल ने लोगों से सवाल पूछा कि ‘हमारी शादी लीगल होगी या नहीं?’ उन्होंने कहा कि ‘आजादी के नाम पर इस लड़ाई में मुझे ये स्वीकार नहीं है कि सड़कों पर नंगपना दिखाएं। नहीं।’

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Payal Batra (@payal_lit)

 

मान्यता न मिलने पर दायर करेंगे याचिका 

‘आजादी के नाम पर ये चीजें कभी नहीं होतीं। न ही ये होता कि हम चीख-चीखकर बोलें कि हम LGBTQ समुदाय के हैं। इस चीज को नॉर्मलाइज करो।’ उन्होंने वीडियो के आखिर में कहा कि अगर इस शादी को मान्यता नहीं मिलती है, तो वह अपनी खुद की शादी को मान्यता दिलाने के लिए जरूरत पड़ने पर याचिका दायर करेंगे। 

जानें क्या है ये पूरा मामला? 

जानकारी के तौर पर आपको बता दें कि समलैंगिक शादी को मान्यता देने की मांग करने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है। अब इस मामले को सीजेआई की अगुवाई वाली बेंच ने संवैधानिक बेंच को रेफर कर दिया है। ऐसे में अब इस मामले को लेकर कोर्ट का कहना है कि ये मामला मौलिक और बुनियादी महत्व वाला है।  इसलिए इस पर सुनवाई करने और फैसला सुनाने के लिए इसे बड़ी बेंच को रेफर किया जाता है। 

समलैंगिक शादी को केंद्र सरकार का विरोध 

इतना ही नहीं बल्कि आपको बता दें कि दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने समलैंगिक शादी का विरोध किया है। सरकार ने कहा कि विवाह की अवधारणा है कि दो विपरीत लिंग के लोगों के बीच ही शादी होगी। कोर्ट में ट्रांसजेंडर की तरफ से पेश वकील ने दलील दी कि केंद्र का हलफनामा ट्रांसजेंडर के अधिकारों की रक्षा नहीं करता है।  ऐसे में अब देखना यह होगा क्या समलैंगिक कपल अपनी लड़ाई हजीत पाते है या नहीं।