गूंदा हुआ आटा फ्रिज में न रखें, इससे बनी रोटी के नुकसान जान लीजिए

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: क्या आप सुबह के वक्त की सब्जी बनाने के लिए रात को ही सब्जी काट कर रख लेते हैं, या फिर सुबह देर न हो जाए उसके लिए आटा गूंथ कर फ्रिज में रख लेते हैं। अगर, ऐसा है तो आप निश्चित ही अपने स्वास्थ्य के लिए एक खतरा पैदा कर रहे हैं। कहीं न कहीं हमारी व्यस्त जीवनशैली ही इसका एक सबसे बड़ा कारण है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा बन रहा है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बारिश के मौसम में ऐसी कई सारी चीजें हैं, जिन्हें खाने से बचना चाहिए। इतना ही नहीं, इस मौसम में अगर आप आटा गूंथकर फ्रिज में रखकर उसका इस्तेमाल करते हैं तो अब से ये गलती न करें। इससे हमारी हेल्थ खराब होने का खतरा रहता है। आइए जानें आखिर फ्रिज में रखे आटे को क्यों नहीं इस्तेमाल में लाना चाहिए।

रिसर्च के अनुसार, कम तापमान पर सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पैदा होने की संभावना रहती है। बारिश के मौसम में लिस्टेरिया मोनोसाइटोजेन्स नाम का बैक्टीरिया गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। ये फ्रिज के कम तापमान पर भी आसानी से बढ़ सकता है। जरूरी है कि फ्रिज में किसी चीज को स्टोर करने से पहले उसे साफ कर लें।

गूंदा हुआ आटा फ्रिज में रखने से उसमें फ्रिज के भीतर बनने वाली गैस और हानिकारक किरणें आटे में घुस जाती है, जिससे आटे में विषाक्त गुण पैदा हो जाते हैं। अगर आप आटे को ठीक से स्टोर नहीं करते हैं, तो ये आपके स्वास्थ्य के लिए एक बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं ज्यादा देर तक रखे आटे की रोटी भी खराब बनती है। इसलिए इन सभी जोखिम कारकों से बचने के लिए और आटे के प्राकृतिक स्वाद को बनाए रखने के लिए ताजा गूंथे हुए आटे का ही प्रयोग करें।

कई बार हम एक बार आटा गूंद कर कई दिनों तक उसका इस्तेमाल करते हैं। आटा खराब न हो, इसके लिए हम उसे फ्रिज में स्टोर करते हैं। लेकिन, आपको बता दें कि बरसात के मौसम में गुंदे हुए आटे में बैक्टीरिया विकसित होने की संभावना ज्यादा रहती है। कुछ ऐसे बैक्टीरिया होते हैं, इसके चलते फूड पॉइजनिंग की संभावना ज्यादा रहती है। इसके अलावा, एसिडिटी और कब्ज की शिकायत भी रहती है।