electricity bill
Pic: File Photo/Social Media

    Loading

    मुंबई : जैसे-जैसे हमारे घरों में सुख सुविधाएं बढ़ती जा रही हैं। वैसे-वैसे ही बिजली का बिल (Electricity Bill) भी बढ़ता जा रहा हैं। ऐसे में इतने महंगाई के दौर में ज्यादा बिजली का बिल भरना लोगों के बीच बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही है। क्या आप भी अपने घर में बिजली ((Electricity) का बिल ज्यादा आने से परेशान हैं?

    तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स (Tips) और ट्रिक्स (Trics) के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आपकी ये समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी। घर में कुछ छोटा-मोटा बदलाव कर आप बिजली का बिल अपने कंट्रोल में कर सकते हैं।  

    नॉर्मल बल्ब से ज्यादा आता है बिल 

    अक्सर जब हम अपने घर में कोई बल्ब लगाते हैं। तो हम उसे तब तक नहीं बदलते जब तक वो खराब नहीं हो जाता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा पुराने बल्ब बिजली की खपत को ज्यादा बढ़ा देते हैं। जिसकी वजह से बिजली का बिल तेजी से बढ़ जाता है। एलईडी बल्ब के इस्तेमाल से भी आपका बिल काफी कंट्रोल में आ जाएगा। 

    रॉड को गीजर के तौर पर ना करे इस्तेमाल 

    ठंडी (Cold) ने दस्तक दे दी है। ऐसे में आज भी कई लोग अपने घरों में पानी को गरम करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर (Geyser) का इस्तेमाल करते है। अगर आप भी ये तरीका अपनाते हैं तो आज ही बंद कर दें क्योंकि ये दोनों ही बिजली की बहुत ज्यादा खपत करते हैं। जिससे बिजली का बिल ज्यादा आता है। आप ठंडी से बचने के लिए आज के समय का नया गीजर लगवा लें। 

    ऐसे हीटर बिल्कुल ना करें इस्तेमाल 

    ठंड के दिनों में ठंडी से बचने के लिए लोग हीटर (Heater) का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा क्षमता के हीटर का इस्तेमाल करने से आपके बिजली का बिल भी बढ़ रहा है। हीटर की जगह ब्लोअर का इस्तेमाल करना किफायती होता है। इससे बिजली की कम खपत होती है।