coconut oil

    Loading

    -सीमा कुमारी

    काले, लंबे, घने बाल हर किसी की चाहत होती है। लेकिन, खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी फूड्स, प्रदूषण, तनाव आदि के कारण बालों से संबंधित समस्याएं जैसे- बालों का झड़ना, डैंड्रफ, बालों का धीमा विकास, ड्राई हेयर आदि जैसी कई समस्याएं लोगों में इन दिनों बहुत आम हो गई हैं। हम में से ज्यादातर लोग इन समस्याओं का सामना कर रहे हैं।

    लेकिन बालों में नारियल तेल लगाने से इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। बालों के लिए नारियल तेल बहुत फायदेमंद माना जाता है। यह बालों की कई समस्याओं के लिए एक रामबाण उपाय है। आइए जानें बालों पर नारियल तेल लगाने से क्या फायदे मिलते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, नारियल तेल में एंटी फंगल गुण होते हैं। यह स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से बाल जड़ से मजबूत होते हैं और हेयर फॉल की समस्या से छुटकारा मिलता है।

    अगर आप नहाने या हेयर वॉश से कम से कम 3-4 घंटे पहले बालों में नारियल तेल लगाते हैं, तो यह सिर्फ डैमेज बालों को रिपेयर करने में ही नहीं, बल्कि हेयर वॉश के बाद बालों को डैमेज होने से भी बचाता है।

    नारियल तेल लगाने से स्कैल्प को नमी मिलती है। इसके इस्तेमाल से बालों की ड्राईनेस कम हो सकती है। अगर आप बालों को मॉइश्चराइज करना चाहते हैं, तो नारियल तेल से जरूर मसाज करें।

    इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो डैंड्रफ की समस्या से राहत दिलाने में मदद करते हैं। अगर आप डैंड्रफ से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच नारियल तेल लें, इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को बालों पर लगा लें, 30 मिनट बाद शैम्पू से बालों को धो लें।

    बहुत से लोगों के साथ यह समस्या होती है कि उनके बाल झड़ते तो हैं, लेकिन उनकी जगह पर नये बाल नहीं उगते हैं, जिससे गंजेपन की समस्या होती है। साथ ही बालों का विकास भी बहुत धीरे-धीरे होता है। इस समस्या को दूर करने में नारियल तेल का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप नियमित रूप से नारियल तेल मालिश करते हैं, तो इससे बालों के विकास तेज करने में मदद मिलेगी।