Eye Care Tips, Summer season
आंखों की लालिमा दूर करते है ये उपाय (Social Media)

गर्मी का मौसम चल रहा है इस मौसम में आंखे लाल होना आम बात है लेकिन आप इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ खास उपायों को कर सकते है।

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, गर्मी का सीजन (Summer Season) जहां पर चल रहा है वहीं पर इस मौसम में तापमान का बढ़ने के साथ तेज भूप से थपेड़े पड़ते रहते है। इस वजह से चेहरा तो झुलसता ही है लेकिन नाजुक अंग आंखों को भी नुकसान पहुंचता है। इसमें आंख, लाल हो जाती है तो वहीं पर जलन, खुजली की शिकायत की वजह से परेशानी होती है। इन सभी समस्याओं पर इलाज मिलना जरूरी होता है।

इन उपायों से दूर करें आंखों का लाल होना

आंखों से इस परेशानी को दूर करने के लिए आप इन आसान उपायों को कर सकते है जिससे आपको राहत मिलेगी।

1- अगर आपकी आंखें भी गर्मियों में लाल हो जाती है तो आप इसे आइस पैक लगाकर सेकें इससे आपकी जलन कम हो जाती है।
2- आंखों से लालिमा को दूर करने के लिए आप खीरे के टुकड़े भी काटकर आंखों पर रख सकते है ऐसा कुछ देर तक करने से अच्छा महसूस होता है। खीरा में पानी की मात्रा ज्यादा होती है तो वहीं पर ब्लड वेसल्स में आई सूजन को कम करता है।
3- आंखों में ठंडक देने के लिए गुलाब डालना भी सही होता है। इसे आंखों में डालने से आपकी जलन कम होने के साथ ही आपके आंखों की गंदगी भी दूर होती है। यह एक ल्यूब्रकेशन की तरह काम करता है।
4- आंखों की गर्मी को दूर करने के लिए आप आंखों पर ठंडे पानी के छींटे मारें, इससे आपके आंखों की जलन और खुजली शांत होती है।