अमरूद के पत्तों से पाए सफेद बालों से छुटकारा

-सीमा कुमारी   

आज (Today) लोगों का बाल झड़ना (Hair Fall), बाल सफेद (White Hair) होना आदि ये सारी चीजें एक आम समस्या (Problem) है| दरअसल यह बदलते लाइफ स्टाइल (Lifestyle), प्रदूषण (Pollution), गलत खान -पान (Food) के कारण हो रहा है| इसका असर बालों (Hair) और स्किन (Skin) पर पड़ रहा है| खास बात यह है कि कम उम्र (Age) में ही लोग सफेद बालों की समस्या से जूझ रहे हैं और इसके रोकथाम के लिए कई तरह के तेल (Oil), दवाएं (Medicine) भी प्रयोग (Use) कर रहे हैं। लेकिन क्या आप आप जानते हैं कि ठंड (Winter) में मिलने वाली एक फल (Fruit) की पत्तियों (Leaves) का पेस्ट (Paste) सफेद बालों को प्राकृतिक (Naturally) तरीके से काला (Black) करने के साथ-साथ झड़ते बालों को भी रोकता है। इसके अलावा यह कई तरह की बालों संबंधी समस्याओं (Hair Problems) से भी राहत दिलाता है। दरअसल,वह है अमरूद के पत्ते (Guava leaves)। चलिए जानते है इसके पत्तों से होने  वाले फायदों के बारे में –

  • झड़ते बालों को रोकने के लिए – 1 टीस्पून अमरूद की पत्तियों के पाउडर में 2 टीस्पून आंंवले का तेल मिक्स कर लें। इस तेल से हल्के हाथ से सिर पर मसाज करने के बाद 30 मिनट तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू से धोकर कंडीशनर लगा लें।
  • अमरूद की पत्तियां के साथ नींबू का रस मिलाकर लगाने से रूसी दूर होती है। इसके लिए कुछ  अमरूद की पत्तियों को पीस कर पाउडर बना लें। इस पाउडर में 2 से 3 बूंदे नींबू का रस मिला लें। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए सिर पर लगा छोड़ दें। ऐसा करने से आपकी रूसी की समस्या दूर हो जाएगी।
  • अमरूद की पत्ती से सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है।  केवल अमरूद की पत्ती को करी पत्ते के साथ मिला कर लगाएं। चार से पांच अमरूद की पत्ती को थोड़े से करी पत्ते को मिलाकर उबाल लें। ठंडा होने के बाद इस पानी से सिर को धो लें।  लगभग दस से पंद्रह मिनट के बाद बालों को शैंपू से धो लें। कुछ ही दिनों में बाल काले होने शुरू हो जाएंगे
  • बालों को किसी भी तरह की समस्या से बचाना है तो अमरूद की पत्तियों को लेकर एक लीटर पानी में उबालें। 20  से 30  मिनट तक उबालने के बाद इस पानी को छान लें। बाल जब पूरी तरह से सूखे हो तो इस अमरूद के पानी को बालों की जड़ों पर अच्छे से मसाज करें। इसके बाद इसे ऐसे ही छोड़ दें। करीब दो घंटे बाद हल्के गुनगुने पानी से धो दें। अमरूद की पत्ती का ये उपाय बालों के झड़ने की समस्या को दूर कर बालों में चमक बढ़ाएगा।