Hair Care Tips home remedy for hair fall
बालों की देखभाल (PIC Credit: Social Media)

Loading

-सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: क्या आप भी चाहती हैं कि आपके बाल (Hair) कमर तक लंबे हो जाएं? लंबे बाल देखने में बेहद सुंदर लगते हैं। इनमें हेयरस्टाइल (Hairstyle) भी अच्छे से बन जाता है, लेकिन प्रदूषण, तनाव, गलत खान- पान और कभी- कभी हार्मोनल असंतुलन (Imbalance) की वजह से आजकल बालों के झड़ने (Hair Fall) की समस्या आम बात है। मार्केट के महंगे प्रोडक्ट्स (Hair Products) वादे तो बहुत सारे करते हैं पर वो भी असरदार नहीं होते हैं।

वहीं इनमें केमिकल मौजूद होते हैं जो बालों को जड़ों से कमजोर करते हैं। अगर आप बालों को घना और लंबा करना चाहते हैं तो नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें। बस इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर आप बालों को घुटने तक लंबे कर सकते हैं। ऐसे में आइए जानें इन घरेलू नुस्खों के बारे में-

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, अंडा सेहत के साथ-साथ बालों के लिए फायदेमंद होता है। अंडे में बायोटिन पाया जाता है। यह तत्व बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसके अलावा, अंडे में प्रोटीन भी पाया जाता है, जो बालों के विकास के साथ-साथ इन्हें मजबूत बनाने का काम भी करता है।

बालों की झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए एग मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अंडे में एलोवेरा जेल मिलाकर हेयर मास्क तैयार कर लें। अब मास्क को अपने बालों में लगाएं। जब सुख जाए तो बालों को शैंपू की मदद से धो लें।

बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ते का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह घरेलू उपाय दक्षिण भारत में ज्यादा प्रसिद्ध है। मुट्ठी भर करी पत्ते को अच्छे से धो लें। अब मिक्सी में थोड़े से पानी के साथ मुट्ठी भर करी पत्ता डालकर अच्छे से ब्लेंड करें। अब इसमें 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इस पेस्ट को बालों की जड़ और लंबाई में लगाएं। बालों में करी पत्ते के पेस्ट के उपयोग से टेक्सचर में भी सुधार होगा।

रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक मुट्ठी मेथी के दाने भिगोकर रख दें। अगली सुबह को मेथी दाने को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। अब पेस्ट को बालों के स्कैल्प पर लगाएं।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, राइस वॉटर के इस्तेमाल करने से भी बाल काले, घने और लंबे हो जाते हैं। बालों के किए प्याज का रस भी सबसे अच्छा माना जाता है। प्याज का रस लगाने से बालों का झड़ना कम हो जाता है। प्याज के रस में सल्फर कंटेंट भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के रोमछिद्रों में जाकर ब्लड सर्कुलेशन में सुधार लाता है। इससे गंजेपन की समस्या होने पर बाल उगने लगते हैं। स्कैल्प पर होने वाली सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। प्याज का रस लगाने से बाल काले होने लगते हैं।