Leather Innovation, Fashion
लंदन ने तैयार किया सस्टेनेबल लेदर (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: फैशन के मामले लेदर (Leather) का जवाब नहीं है इसे ही दुनिया में सबसे परफेक्ट लुक का आउटफिट मटेरियल (Outfit Material) जाना जाता है। कई लोग इसे जानवरों की स्किन होने की वजह से पहनने के लिए आसानी से तैयार नहीं होते है,लेकिन लेदर के दीवानों के लिए लंदन के इंपीरियल कॉलेज (Imperial College London) ने शोध किया है। यहां पर कॉलेज के रिसर्चर्स ने बैक्टीरिया की मदद से सस्टेनेबल लेदर तैयार किया है।

जानिए कैसे तैयार हुआ सस्टेनेबल लेदर

यहां पर सस्टेनेबल लेदर बनाने के लिए बैक्टीरिया का इस्तेमाल किया गया है इसमें न तो जानवरों की चमड़ी इस्तेमाल की गई और ना ही किसी तरह का प्लास्टिक। इसे बनाने वाले बैक्टीरिया की खासियत यह है कि ये खुद ही रंग छोड़ते हैं और उसी रंग से डाई हो जाते हैं। इस दौरान की प्रक्रिया में किसी तरह का प्रदूषण नहीं होता है। इसे लेकर शोध कर रहे प्रोफेसर टॉम एलिस ने बताया कि, सस्टेनेबल तरीके से सेल्फ डाइंग लेदर तैयार किया गया है। इस लेदर को बनाने के लिए रिसर्चर्स ने बैक्टीरिया की एक प्रजाति के जीन्स में बदलाव किया जिस वजह से बैक्टीरिया माइक्रोबियल सेल्यूलोज शीट्स प्रोड्यूस करते है।

इस लेदर से शूज और पर्स किया तैयार

यहां पर लंदन के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए इस बैक्टीरिया की मदद से रिसर्चर्स ने एक शूज और पर्स तैयार किया गया तो वहीं पर इस शोध में यह भी पता चला है कि, यह बैक्टीरिया. जेनेटिक में बदलाव की वजह से काले रंग का पदार्थ प्रोड्यूस करते है जो सेल्यूलोज शीट्स को कलर करता है। बता दें, इस खोज के लिए लंदन के रिसर्चर्स को बायोटेक्नोलॉजिकल एवं बॉयोलॉजिकल साइंस रिसर्च काउंसिल यूके की ओर से शोध करने के लिए 20 करोड़ रूपए का फंड मिला है जो इस शोध को बरकरार रखकर नया इनोवेशन कर रहा है।