बालों की देखभाल में अमरूद के पत्ते का कमाल जानिए, ‘इस’ घरेलू और ऑर्गेनिक नुस्खे का दिखेगा तुरंत असर

    Loading

    -सीमा कुमारी

    प्रदूषण और लाइफस्टाइल में आने वाले बदलावों की वजह से अधिकतर महिलाएं हेयर फॉल की समस्या का सामना करती हैं। वहीं बहुत सी महिलाएं रूखे और बेजान बालों की समस्या से परेशान रहती हैं। अगर आप भी इसी मुश्किल से जूझ रही हैं तो परेशान ना हों। बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आप कुदरती तत्वों का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो खर्चीले भी नहीं होते और जिनसे रिजल्ट भी अच्छे मिलते हैं। ऐसे में आप अमरूद की पत्तियों (Guava Leaves) का इस्तेमाल कर सकती हैं। आइए जानें इस बारे में-

    एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हफ्ते में दो बार अमरूद की पत्तियों से बने हेयर मास्क का उपयोग करने से बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं। इसे बनाने के लिए अमरूद की कुछ पत्तियों को धोकर ब्लेंडर में पीस लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। 30-40 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

    अमरूद की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प को साफ-सुथरा बनाने में मदद करते हैं। अमरूद की पत्तियां सिर से गंदगी, और धूल-मिट्टी हटाने में भी मदद करती हैं। यही नहीं, इनमें पाए जाने वाले एंटी फंगल गुण स्कैल्प में बैक्टीरिया की ग्रोथ को कंट्रोल करते हैं। इन पत्तियों में लाइकोपीन नामक तत्व भी पाया जाता है, जो सूरज की अल्ट्रा वॉयलेट किरणों से बालों की सुरक्षा करता है। हेयर केयर के लिए अमरूद की पत्तियां इस्तेमाल करने पर बहुत कम समय में अच्छे नतीजे नजर आने लगते हैं।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए आप बालों में ऑयलिंग करते समय अमरूद की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए अमरूद की पत्तियों को धोकर पीस लें। अब इस पेस्ट में प्याज का रस और नारियल का तेल एड कर अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस मिक्सचर को बालों और स्कैल्प पर लगाकर मसाज करें। फिर 30 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें।