Economic crisis of farmers increased, distressed due to low price
File Photo

    Loading

    सीमा कुमारी

    नई दिल्ली: गर्मियों में लू से बचने से लेकर खाने का स्वाद बढ़ाने तक के लिए कच्चे प्याज का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय रसोई तो कच्चे प्याज के बिना अधूरी सी लगती है। आपने आज तक कच्चे प्याज को खाने के कई फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कच्चे प्याज को सिर्फ खाने से ही नहीं बल्कि त्वचा पर रगड़ने से भी कई गजब के फायदे मिलते हैं। आइए जानें ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में।

    ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, प्याज को घिसकर इसका रस निकालकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इस घोल में एक कॉटन बॉल डुबोएं और अपनी गर्दन और चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में कम से कम तीन बार इस घोल का प्रयोग करें।

    प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन और अन्य सल्फर युक्त फाइटोकेमिकल्स जैसे घटक मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से निपटने में मदद करते हैं, जिससे उम्र बढ़ने के संकेतों में देरी (anti-aging) होती है।

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, साइनस और नोज कंजेशन से राहत पाने के लिए एक मध्यम आकार के प्याज को कटोरे में काटकर इसकी भाप लें। इससे कंजेशन से राहत मिलती है।

     प्याज में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण त्वचा को संक्रमित होने से बचाकर उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं। अगर खाना बनाते समय आपकी उंगली जल जाती है, तो प्याज रगड़ लें, आपको आराम मिलेगा।

    एक्सपर्ट्स बताते हैं कि, प्याज के रस में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाने से डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलता है।