अपने बच्चों की डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिल सकता है कंप्यूटर जैसा दिमाग

Loading

सीमा कुमारी

नई दिल्ली: कॉम्पिटिशन यानी प्रतियोगिता के इस दौर में आज हर कोई चाहता है कि उनका बच्चा भी हर चीज में आगे रहे। चाहे वह खेल कूद हो या पढ़ाई लिखाई। ऐसे में यह जरूरी है बच्चे शारीरिक और मानसिक (Physically And Mentally Strong) दोनों ही रूप से हेल्दी (Healthy) हो। उन्हें हेल्दी रखने के लिए उनके खानपान पर  विशेष ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, मानसिक रूप से तेज बनाने के लिए अपने बच्चों को वह भोजन दें जो उनके ब्रेन (Brain) को भरपूर पोषण दे। ऐसे भोजन जो ब्रेन पावर को बढ़ाने में मददगार हो। आइए जानें ऐसे ही 5 फूड्स (Foods) के बारे में जो बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट के लिए बहुत ही जरूरी माना जाता है।

न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार, बच्चों का दिमाग तेज करना चाहते हैं, तो उनकी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, केला आदि जरूर शामिल करें। डाइट में लेट्यूस भी खाने को दें, इसमें फोलेट, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीनॉयड्स और विटामिन- E और K सहित कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में दूध से ज्यादा दही का योगदान होता हैं। अगर बच्चों को नियमित रूप से दही दिया जाए तो ब्रेन सेल्स फ्लेक्सिबल होते हैं, जिससे दिमाग को सिग्नल लेने और उस पर क्विक रिऐक्‍शन देने की क्षमता भी बढ़ ताजी हैं।

काजू, किशमिश, बादाम, पिस्ता, अखरोट से लेकर तमाम ड्राईफ्रूट्स बच्चों के दिमाग के लिए बहुत ही काम की चीज हैं। अगर बच्चों को दूध के साथ यह खिलाया जाए तो इसका असर दो गुना हो जाता है। रात को बादाम भिगोकर रखें और सुबह उन्हें खाली पेट छिलकर खिला दें। ब्रेन डेवलपमेंट के लिए यह बहुत ही जरूरी है।

बच्‍चों के ब्रेन डेवलपमेंट में मछली का सेवन भी बेहद फायदेमंद होता है। बचपन से हम और आप सुनते आ रहे हैं कि मछली खाने से दिमाग अच्छा होता है। दरअसल, मछली में भरपूर मात्रा में विटामिन,-D और ओमेगा-3 होता है जो बढ़ते बच्चों के मेंटल डेवलपमेंट के लिए बहुत असरदार है।