Chaitra Navratri 2024, Lifestyle News
व्रत खोलने के बाद इन चीजों से बचें (Social Media)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: चैत्र नवरात्रि 2024 (Chaitra Navratri 2024) नौ दिनों के बाद खत्म हो गया है तो वहीं पर इन दिनों के उपवास के बाद आप पारण करते है यानि कुछ खाकर उपवास खोलते है। अगर 9 दिनों के उपवास के बाद आप भी तुरंत बाद कुछ ज्यादा खाने की गलती करते है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है हो सकता है यह आपको बीमार ना कर दें। इसके लिए आपको कुछ खास बातों के बारे में जानना जरूरी है जो इस प्रकार है।

उपवास खोलने के बाद होता है ये

अगर आप उपवास खोलने के बाद बहुत सारा कुछ खा लेते है तो आपको पेट में गैस, एसिडिटी, नींद न आना, सीने में जलन और शारीरिक तकलीफ हो जाती है इसके लिए उपवास खोलने के बाद आप ऐसी कोई चीजें ना खाएं जो आपकी तकलीफ को बढ़ा दें. ऑयली या मसालेदार खाना खाने से भी आपको बचना चाहिए।

इन बातों का रखें ख्याल

आप नवरात्रि का उपवास खोलने के बाद इन चीजों का ख्याल रखती है तो आपके लिए अच्छा होगा।

1- भरपूर नहीं थोड़ा-थोड़ा पीएं पानी

हम अक्सर उपवास खोलने के बाद सबसे पहले पानी ही पीते हैं और एक गिलास एक साथ ले लेते है। ऐसा करने से आपको परेशानी हो सकती है इसके लिए आप आधा गिलास पानी पीएं। इसके अलावा 1- 2 नारियल पानी भी आप पी सकते है। यह आपके पेट की गर्मी और डिहाइड्रेशन को सही करती है।

2-हेवी खाना खाने से बचें

आप यहां पर ज्यादा तला, या भुना खाना खाने से बचें, क्योंकि, अगर आप 9 दिनों के उपवास के बाद भी हैवी खाना खाते है तो आपके डाइजेशन पर असर पड़ता है।

3- प्रोबायोटिक डाइट लें

आप उपवास के बाद ली जाने वाली डाइट में दही या प्रोबायोटिक चीजों को शामिल करें इन चीजों से आपके पेट में खाना पचाना आसान हो जाता है।

4- एक साथ नहीं धीरे खाएं

यहां पर आप व्रत को खोलने के लिए एकसाथ सारा खाना खाने से बचें ऐसा करने से आपके पेट में अपच हो जाएगी। इसलिए आराम से थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं, सीमित मात्रा में आप खाएंगी तो आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ता है।