File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    ये तो सभी जानते हैं कि, लहसुन और प्याज के बिना ज्यादातर सब्जियों में स्वाद नहीं आता है। लेकिन, ‘नवरात्रि’ के दौरान लहसुन-प्याज खाने की भी मनाही होती है। आप भी अगर नवरात्रि में लहसुन-प्याज नहीं खाते और टेस्टी डिशेज की तलाश में हैं, तो आइए जानें बिना प्याज-लहसुन की टेस्टी डिशेज के बारे में-

    आप ‘पनीर मखनी’ बनाने के लिए क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप प्याज-लहसुन को छोड़कर टमाटर की ग्रेवी बना सकते हैं। इसका स्वाद बहुत ही अच्छा लगेगा।

    ‘कड़ाही पनीर’ में प्याज और लहसुन डालना जरूरी नहीं है। आप इसमेंं शिमला मिर्च, गाजर और मटर डाल सकते हैं। इससे भी कड़ाही पनीर का स्वाद डबल हो जाएगा।

    ‘पनीर भुर्जी’ बहुत ही टेस्टी लगती है। साथ ही यह बहुत हेल्दी भी होती है। आप नवरात्रि में पनीर भुर्जी को अलग तरीके से बना सकते हैं। आपको इसमें पुदीने के पत्तों का पेस्ट, टमाटर और अदरक का इस्तेमाल करना है। इन चीजों को अच्छी तरह भूनकर लास्ट में पनीर मिला दें. आपकी ‘पनीर भुर्जी’ तैयार हो जाएगी।

    राजमा में लहसुन और प्याज का खास रोल होता है लेकिन नवरात्रि में आप दही, टोमैटो प्यूरी के साथ राजमा को वैसे ही टेस्टी बना सकते हैं क्योंकि मसालों को डालने के बाद राजमा बहुत ही टेस्टी लगता है।

    ‘मखमली कोफ्ता’ बनाने के लिए अपनी पसंद की सब्जियों को बारीक काटकर आपको इसमें मैदा और कॉर्न फ्लोर डालना है। इसके बाद इसे तल लें और टमाटर और अदरक से ग्रेवी तैयार कर लें।