Mango care, Lifestyle News
आम को पानी में क्यों रखते हैं भिगोकर (Social Media)

आपको खाने से पहले आम को पानी में भिगोकर रखना चाहिए। ऐसे में आइए जानें आम को खाने से पहले इसे पानी में भिगोकर रखना क्यों है जरूरी।

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: फलों के राजा आम का सीजन (Mango Season) आ चुका है। बच्चे हो या बूढ़े हर किसी को आम खाना बहुत पसंद होता है, ऐसे में कई बार हम खुद को रोक नहीं पाते हैं और बाजार से लाते ही तुरंत इसे खा लेते है। कई बार तो हमसे इतना भी सब्र नहीं होता कि हमें इसे धोएं। लेकिन आपको बता दें, आपकी ये आदत जल्द ही आपको बीमार कर सकती है। इसके अलावा, आपको बता दें कि अगर आप पानी में बिना भिगोए आम खाएंगे तो इसकी वजह से आपके चेहरे और शरीर में दाने निकल सकते हैं।

आम को पानी में भिगाना होता है जरूरी

इसके अलावा, इसकी वजह से आपके पेट की गर्मी बढ़ सकती है जिस वजह से आपको कब्ज, एसिडिटी और पेट की समस्या हो सकती है। पर इसके अलावा भी कई कारण हैं जिसकी वजह से आपको खाने से पहले आम को पानी में भिगोकर रखना चाहिए। ऐसे में आइए जानें आम को खाने से पहले इसे पानी में भिगोकर रखना क्यों है जरूरी।

1- एक्सपर्ट्स के अनुसार, आम को पानी में भिगोकर रखने से इसमें से फाइटिक एसिड निकलता है। अगर हम बिना भिगोए इसे खा लेते हैं तो ये एसिड हमारे पेट में जाकर दिक्कतें पैदा कर सकता है। दरअसल,आम में मौजूद ये फाइटिक एसिड एंटी न्यूट्रिएंट कहलाता है। यह एसिड आपके शरीर में कैल्शियम, आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स को शरीर में घुलने से रोक देता है। इस वजह से शरीर में मिनरल्स की कमी हो जाती है। इसी वजह से आम खाने से पहले इसे कुछ घंटे के लिए पानी में भिगोकर रखना बेहद जरूरी होता है। इससे आम में मौजूद फाइटिक एसिड निकल जाता है।

2-आम में कई प्रकार के कीटनाशकों का भी इस्तेमाल होता रहा है। ऐसे में ये केमिकल पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकते हैं। जैसे सिर दर्द, कब्ज और अन्य समस्याएं। ये इतने हानिकारक होते हैं और त्वचा, आंखों और श्वसन तंत्र में जलन पैदा कर सकते हैं और साथ ही एलर्जी को ट्रिगर कर सकते हैं। इसलिए इन सबसे बचने के लिए आप आम को पानी में भिगोकर रखें।

3-आपको बता दें, आम खाने से शरीर की रोग इम्यूनिटी स्ट्रांग होती हैं। डाइजेशन और आंतों की हेल्थ में सुधार होता हैं। इसके साथ ही आम आँखों, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होता हैं। आम के सभी बेनिफिट्स पाने के लिए इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे खाने से पहले कुछ घंटे के लिए पानी में भिगो दें।