File Photo
File Photo

    Loading

    -सीमा कुमारी

    हिन्दू धर्म में पान के पत्तों को बेहद शुभ माना जाता हैं। बहुत से लोग अपने मेहमानों को पान का सेवन करवाते हैं। इसकी पत्तियां थोड़ी कड़वी होती हैं, लेकिन इसकी पत्तियों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। पत्तियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आइए जानें पान के पत्तों के सेवन से होने वाले लाभ –

    एक्सपर्ट्स के अनुसार, ज्यादा पान खाने से मुंह का कैंसर कम होता है। लेकिन, कई बार पान चबाने से एलर्जी भी हो सकती है। मीठे पान आपके मसूड़ों में जलन भी पैदा कर सकता है। यदि आप पान ज्यादा मात्रा में खाते हैं, तो इससे आपके जबड़े सख्त हो सकते हैं।

    पान में एंटी माइक्रोबियल, एंटी कैंसर और एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो बढ़ते ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

    एक्सपर्ट्स का मानना है कि, पान के पत्ते में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर के इलाज में मदद करती है। मान्यताओं के अनुसार, पान में पाए जाने वाले तत्व रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। डायबिटीज के रोगी पान के पत्ते का सेवन कर सकते हैं।

    पान कैफीन और तंबाकू के प्रयोग के जैसा ही प्रभाव आपके शरीर में पैदा कर सकता है जिसके कारण आपको उल्टी, दस्त, मसूड़ों में समस्याएं, सीने में दर्द, दिल की धड़कन का असामान्य होना, ब्लड प्रेशर बढ़ना, सांस लेने में तकलीफ, कोमा और मृ्त्यु जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

    आयुर्वेद के अनुसार, आप दिन में एक पान का सेवन कर सकते हैं। इससे आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे आपके पेट का पीएच स्तर बढ़ता और भूख भी बढ़ती है।

    यदि आप भोजन करने के बाद पान के पत्ते चबाते हैं, तो इससे आपकी पाचन क्रिया आसान होती है। पान पाचक रसों के स्नाव को बढ़ाता है। इसके अलावा पेट की सूजन, कब्ज, आंतों से संबंधी समस्याओं से भी आपको राहत मिलेगी।