Prevention of Blindness Week 2024, Eye Care
अंधता निवारण सप्ताह (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, हर व्यक्ति के लिए शरीर के सभी अंगों (Health Care) का सुरक्षित होना जरूरी है वहीं पर इसके प्रति जागरूकता होना भी जरूरी है। शरीर का सबसे नाजुक अंग आंख (Eyes) है जिसकी देखभाल करना बहुत जरूरी है लेकिन मौजूदा हालात में कई मामले अंधापन (Blindness) के सामने आ रहे है जिस पर निजात पाना जितना कठिन है उतना ही उसके प्रति जागरूकता का होना। इसे लेकर ही आज 1 अप्रैल से 7 अप्रैल के बीच अंधापन निवारण सप्ताह (Prevention of Blindness Week) मनाने की शुरुआत हुई है। इसमें हर एक व्यक्ति को जागरूक करने का प्रयास है।

जानिए क्या होगा सप्ताह भर

इस अंधता निवारण सप्ताह मनाने का उद्देश्य अंधेपन के कारणों, उपचार और निवारक उपायों के महत्व के बारे में जागरूकता का प्रसार करना है ताकि हर कोई अंधत्व की कमजोरी से बचें। इस सप्ताह के दौरान, विभिन्न नेत्र देखभाल संगठन, गैर सरकारी संगठन (NGO) और सरकारी एजेंसियां लोगों को आँखों की देखभाल करने के बारे में शिक्षित करने और लोगों को आंखों की समय समय पर जांच कराने को लेकर जागरूक करते हैं, इसके लिए विभिन्न तरह के नाटक और कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

जानिए कौन सी बीमारियां हैं अंधत्व के कारण

वर्तमान में हर वर्ग के लोगों में अंधत्व के मामले देखने के लिए मिल रहे है इसके सामान्य कारणों में मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, मधुमेह संबंधी रेटिनोपैथी और कॉर्नियल रोग देखने के लिए मिलते है। कई बार आंखों की तकलीफ की जानकारी कम ही पता चल पाती है इसकी वजह से रोशनी जाने के मामले मिलते है। यदि आंखों के लिए नियमित नेत्र परीक्षण के माध्यम से शीघ्र पता चल जाए तो इनमें से कई स्थितियों को रोका जा सकता है या उनका इलाज किया जा सकता है।

जानिए अंधत्व से कैसे करें बचाव

आप अंधत्व से बचने के लिए अपनी लाइफ को हेल्दी बनाने की कोशिश करें। इसमे आप विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर संतुलित आहार खाना, हानिकारक यूवी किरणों से अपनी आंखों को बचाने के लिए धूप का चश्मा पहनना, धूम्रपान से बचना, स्वस्थ वजन बनाए रखना और नियमित आंखों की जांच कराना जैसी स्वस्थ आदतें अपनाकर अपनी आंखों की रोशनी की रक्षा कर सकते हैं। इसके अलावा आपको आंखों की देखभाल और अंधेपन की रोकथाम के बारे में अधिक जानकारी प्रतिष्ठित स्रोतों जैसे नेत्र देखभाल संगठनों, सरकारी स्वास्थ्य एजेंसियों और पेशेवर नेत्र देखभाल प्रदाताओं से मिल जाती है।