World Health Day 2024, Mental Health
विश्व स्वास्थ्य दिवस 2024 (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: अच्छी सेहत के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है अगर आपका स्वास्थ्य बेहतर रखना है तो आपको खानपान पर ध्यान रखना जरुरी है। स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता (Health Awareness) बढ़ाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day 2024) मनाया जाता है। इस मौके पर ही हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे है जिसे खाने से आपका दिमाग तेज होगा और आप अच्छी याददाश्त के धनी रहेंगे।

इन 5 चीजों को खाने से सरपट दौड़ेगा दिमाग

दिमाग को दुरुस्त करने और अच्छी याददाश्त को बनाएं रखने के लिए इन 5 प्रकार की चीजों का सेवन करना चाहिए, जो आत्मविश्वास को बढ़ा देते है..

1-हल्दी

आयुर्वेद में हल्दी को रामबाण माना गया है तो यह औषधि दिमाग के लिए एक सुपरफूड से कम नहीं होती है। इसमें आपको एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्‍सीडेंट्स के गुण मिलेंगे जो रक्त संचार को बढ़ा देते है। इसके अलावा डाइट में रोजाना आप हल्दी को खाते है तो आपके ब्रेन में ऑक्सीजन की मात्रा दुरुस्त होती है और डोपामाइन हार्मोन बढ़ता है।

2- अखरोट

कहते है दिमागी सेहत को बेहतर बनाने के लिए अखरोट का सेवन करना चाहिए इसमें आपको अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और पॉलीफेनोलिक कंपाउंड्स जैसे तत्व मिलते है जो ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते है। इसे खाने से सारे पोषक तत्वों की कमी दूर होकर आप हेल्दी बनते है।

3-सीड्स

सेहत के लिए सीड्स को भी नियमित डाइट में लेने से फायदे मिलते है। दिमाग को शार्प बनाने के लिए सीड्स से आपको विटामिन ए, सी, के, बी 6, कैल्शियम और आयरन मिलता है। इसके लिए आप सीड्स का सेवन करने के लिए कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज, खरबूजे के बीज और चिया सीड्स ले सकते है।

4-डार्क चॉकलेट

अच्छी दिमागी सेहत के लिए डार्क चॉकलेट खाना अच्छा होता है। ब्रेन के लिए एक सुपरफूड है। इसमें मौजूद कोकोआ मेमोरी और याददाश्त दोनों को बूस्ट करता है। वहीं पर एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे तत्व आपको तनाव से राहत दिलाते है।

5- ब्रोकली

इस प्रकार की सब्जी का सेवन करना अच्छा होता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, विटामिन-ई और कॉपर पाया जाता है, जिससे दिमाग की याद रखने की क्षमता में सुधार आता है।