अमरूद के पत्ते से बना काढ़ा दूर कर देगा खांसी, ब्लड प्रेशर के मरीज को कर सकता है नुकसान

Loading

सीमा कुमारी

नवभारत डिजिटल टीम: सर्दियों के मौसम में (Winter Season) इम्यून सिस्टम कमजोर होने का खतरा सबसे ज्यादा बना रहता है। यही कारण है कि इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी, बुखार और जुकाम जैसे बीमारियों से पीड़ित रहते हैं। खासकर, इस मौसम में खांसी बहुत बड़ी मुसीबत बन जाती है।

अगर समय पर इसका इलाज न किया जाए तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। यदि आप भी खांसी की समस्या से लगातार परेशान हैं और इसका कोई परमानेंट इलाज खोज रहे हैं तो ऐसे में आज हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि अमरूद के पत्ते और लौंग का पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। आइए जानें अमरूद के पत्ते और लौंग का पानी इस्तेमाल खांसी के लिए कैसे करें?  

प्राप्त जानकारी के अनुसार, यदि आप अपनी खांसी का परमानेंट इलाज चाहते हैं तो आप अमरूद के पत्तों और लौंग को एक साथ पानी में उबालकर काढ़ा तैयार कर लें। अब इस काढ़े को हल्का गर्म सिप करके पीएं।   आप इस काढ़े में आप 1 चम्मच शहद या गुड़ मिलाकर भी पी सकते है।

 खांसी से निजात पाने के लिए आप अमरूद के पत्तों को चाय में डालकर भी पी सकते है। अमरूद के पत्तों में आयरन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जो कि आपकी इम्यूनिटी को दुरुस्त करता है। यदि आप 1 कप पानी में 4-5 अमरूद के पत्ते और 2-3 लौंग डालकर उबालते हैं, तो इस तरह बनी चाय आपकी खांसी की समस्या को जड़ से खत्म कर सकती है।

यदि आप खांसी से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अमरूद के पत्तों और लौंग का चूर्ण बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इसके लिए आप 8-10 अमरूद के पत्ते लेकर उन्हें सुखाकर पीस लें अब इन चूर्ण में 2-4 लौंग को पीसकर मिला लें। इसे आप थोड़ा सा गुड़ मिलाकर हल्के गर्म पानी के साथ ले सकते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि, हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए अमरूद के पत्ते का सेवन न करने की सलाह दी जाती हैं। ऐसे में कोशिश करें कि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज इसका सेवन न करें। इसके अलावा, अमरूद और लौंग से तैयार काढ़ा रखा हुआ पीने से पेट संबंधी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए सावधानी बरतें और इसकी सीमित मात्रा में सेवन करें।