Digital Detox, Internet, Health, Lifestyle News
डिजिटल डिटॉक्स के फायदे (गूगल)

Loading

नवभारत डिजिटल टीम: आज के डिजिटल युग (Digital Era) में हर कोई इंटरनेट (Internet) के आदी हो गए है। अपनी सोशल लाइफ को भूलकर सुबह से लेकर शाम तक अपनी मोबाइल की दुनिया में खुद को इतना खो देते हैं। जिसका सेहत पर खराब असर पड़ता है। इस डिजिटल जिंदगी से बाहर निकलने के लिए एक टर्म अब सुनने में आता है जो फायदेमंद है इसका नाम डिजिटल डिटॉक्स (Digital Life)। 

जाने क्या होता है डिजिटल डिटॉक्स

यहां पर डिजिटल डिटॉक्स (Digital Detox) टर्म की बात की जाए तो, इसमें अगर आप एक तय समय के अनुसार अपनी मोबाइल या डिजिटल डिवाइसेज (Digital Devices) से दूरी बना लेते हैं यों कहें इस दौरान मोबाइल नहीं चलाते हैं तो इस टर्म को डिजिटल डिटॉक्स कहा जाता है। लंबे समय तक डिजिटल डिवाइसेज के पास रहना नुकसानदायक होता हैं लेकिन सेहत के लिए आप डिजिटल डिटॉक्स को अपनाते हैं तो इसका फायदा आपको मिलता है।

इस टर्म को जिंदगी में शामिल करना इसलिए जरूरी है कि, हर कोई किसी ना किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या मोबाइल का आदी हो गया हैं जो उसके लिए सही नहीं है। 

जानिए क्या होते है डिजिटल डिटॉक्स के फायदे

यहां पर डिजिटल डिटॉक्स को अपनाने से आपको कई बेहतर फायदे मिलते है जो इस प्रकार हैं…

1- आपकी मेंटल हेल्थ को रखता है स्ट्रॉन्ग

हर व्यक्ति को अच्छी सेहत के लिए पूरी नींद और  उचित खानपान पर ध्यान देना जरूरी होता है, लेकिन अक्सर मोबाइल चलाते रहने से हम खुद पर ध्यान नहीं दे पाते। इसके लिए अगर आप कुछ समय के लिए फोन, टीवी या कोई डिजिटल डिवाइसेज का प्रयोग नहीं करते है तो ये आपकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है।

2- खुद की कर पाएगें सेल्फ ग्रूमिंग

यहां पर अगर आप अपनी लाइफ में डिजिटल डिटॉक्स को अपनाते है तो आप कुछ समय के लिए ही सही खुद से जुड़ पाएंगे। इतना ही नहीं ये टर्म आपको सेल्फ ग्रूमिंग और ग्रोथ बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए आप तय समय के दौरान फेवरेट हॉबी और स्किल पर ध्यान दे सकते है।

3-अपनी स्किल को कर सकते हैं शार्प

अगर आप डिजिटल डिटॉक्स के टर्म को फॉलो करते हैं तो यह आपको अपनी स्किल डेवलप करने में मदद करता है। यह बड़े लोगों के अलावा बच्चों के लिए फायदेमंद ट्रिक हैं ताकि बच्चों के लगातार मोबाइल पर लगे रहने की लत छूट जाए। डिजिटल डिटॉक्स से आप दूसरे कामों को प्राथमिकता देते हुए फोकस के साथ काम कर सकते है।

4-परिवार और दोस्तों को दे पाएंगे समय

डिजिटल डिटॉक्स को आप अपनाते हैं तो आप कुछ समय के लिए वर्चुअल लाइफ से निकलकर सोशल लाइफ से जुड़ते है। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर टर्म में से एक है जिसके जरिए आप अपनों से रुबरू होकर खुद की पहचान बनाते है।