Ajwain Water, Stomach Heat, Lifestyle News
अजवाइन का पानी पीने के फायदे (सोशल मीडिया)

Loading


नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क:
जैसा कि, अप्रैल की शुरुआत में गर्मी (Summer Season) का तापमान तेजी से बढ़ना शुरु हो जाता है इस मौसम में अक्सर पानी की कमी शरीर में होती है जिसे डिहाइड्रेशन (Dehydration) कहते है। गर्मी तेज पड़ने से खाने को पचा पाना मुश्किल होता है जिसमें पेट से जुड़ी कई समस्याएं (Stomach Health Problem) आती है जैसे पेट का फूलना, अपच आदि। इसके लिए आज हम आपको ऐसे ही दादी मां के नुस्खों (Gharelu Nuskhe) के बारे में बता रहे है जो आपके पेट को राहत दिलाते है।

पेट में आती है समस्याएं

गर्मी में पेट में गर्मी बढ़ने से कई स्वास्थ्य समस्याएं आती है जो पेट में गैस, अपच की समस्या, खट्टी डकार, पेट फूलने जैसी गंभीर समस्या हो जाती है। इसके अलावा पेट में दर्द और सीने में जलन की समस्या तो अक्सर गर्मियों में हो जाती है।

अजवाइन है कारगर

पेट की गर्मी को शांत करने के लिए अजवाइन काफी फायदेमंद होती है यह एक तरह का ऐसा मसाला है जो स्वाद तो बढ़ाता ही नहीं है बल्कि वहीं पर इसके एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सेहत के लिए भी अच्छे होते है। इसे खाने से पाचन और एसिडिटी, कब्ज की समस्या को राहत मिलती है। यह अजवाइन पेट की गर्मी को शांत करते पेट को ठंडक रखता है। अजवाइन में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स जैसे गुण और पोषक तत्व भी कारगर होते है।

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी

यहां पर अजवाइन का पानी बनाने के लिए आपको कुछ मात्रा में अजवाइन के बीजों को लेना है। इसे आप पानी में पूरी रात भिगोकर रखें। इन बीजों के साथ एक गिलास पानी को उबालें। इस अजवाइन के पानी को छानकर पी लें. स्वाद के लिए आप शहद मिलाकर और भी फायदे ले सकते है।

अजवाइन के पानी के फायदे

यहां पर अजवाइन के फायदो की बात की जाए तो, वजन बढ़ने के कारण अजवाइन, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी होती है जिसके लिए अजवाइन का पानी फायदेमंद है।