डिप्रेशन के लिए परामर्श या दवा से भी अधिक प्रभावी है व्यायाम, पढ़े रिपोर्ट

Loading

सिडनी: दुनिया वर्तमान में एक मानसिक स्वास्थ्य संकट से जूझ रही है, जिसमें लाखों लोग अवसाद, चिंता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की शिकायत कर रहे हैं। हाल के अनुमानों के अनुसार, सभी ऑस्ट्रेलियाई लोगों में से लगभग आधे अपने जीवनकाल में किसी समय मानसिक स्वास्थ्य विकार का अनुभव करते हैं। मानसिक स्वास्थ्य विकार की पीड़ित व्यक्ति और संबद्ध समाज दोनों को बड़ी कीमत चुकानी पड़ती है, साथ ही अवसाद और चिंता स्वास्थ्य संबंधी बीमारी के बोझ के प्रमुख कारणों में से हैं। कोविड महामारी इस स्थिति को और बिगाड़ रही है, मनोवैज्ञानिक तनाव की दरों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और यह एक तिहाई लोगों को प्रभावित कर रहा है।

हालांकि इसके उपचार में पारंपरिक उपचार जैसे चिकित्सा और दवा प्रभावी हो सकते हैं, हमारा नया शोध इन स्थितियों के प्रबंधन में व्यायाम के महत्व पर प्रकाश डालता है। ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित हमारे हालिया अध्ययन ने अवसाद, चिंता और मनोवैज्ञानिक संकट पर शारीरिक गतिविधि के प्रभावों की जांच करने वाले 1,000 से अधिक शोध परीक्षणों की समीक्षा की। इसने दिखाया कि व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के इलाज का एक प्रभावी तरीका है – और यह दवा या परामर्श से भी अधिक प्रभावी हो सकता है। 

कठिन, तेज, मजबूत

हमने 97 समीक्षा पत्रों की समीक्षा की, जिसमें 1,039 परीक्षण और 128,119 प्रतिभागी शामिल थे। हमने पाया कि हर हफ्ते 150 मिनट विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधि (जैसे तेज चलना, वजन उठाना और योग करना) सामान्य देखभाल (जैसे दवाएं) की तुलना में अवसाद, चिंता और मनोवैज्ञानिक संकट को काफी कम कर देता है। सबसे बड़ा सुधार (प्रतिभागियों द्वारा स्व-रिपोर्ट के अनुसार) अवसाद, एचआईवी, गुर्दे की बीमारी, गर्भवती और प्रसवोत्तर महिलाओं में और स्वस्थ व्यक्तियों में देखा गया, हालांकि सभी आबादी के लिए स्पष्ट लाभ देखा गया। हमने पाया कि व्यायाम की तीव्रता जितनी अधिक होती है, उतना ही अधिक लाभदायक होता है। उदाहरण के लिए, सामान्य गति से चलने के बजाय तेज गति से चलना। और कम अवधि के बजाय छह से 12 सप्ताह तक व्यायाम करने से सबसे अधिक लाभ होता है। मानसिक स्वास्थ्य में सुधार बनाए रखने के लिए लंबे समय तक व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। 

कितना अधिक प्रभावी?

पिछली व्यवस्थित समीक्षाओं से मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के लिए अन्य सामान्य उपचारों के लिए व्यायाम के लाभों के आकार की तुलना करते समय, हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि व्यायाम दवा या संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी की तुलना में लगभग 1.5 गुना अधिक प्रभावी है। इसके अलावा, दवाओं की तुलना में व्यायाम के अतिरिक्त लाभ हैं, जैसे कम लागत, कम दुष्प्रभाव और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अतिरिक्त लाभ की पेशकश, जैसे कि सही वजन, बेहतर हृदय और हड्डियों का स्वास्थ्य, और संज्ञानात्मक लाभ।

यह कैसे प्रभावी है

माना जाता है कि व्यायाम कई तरीकों से और छोटे और दीर्घकालिक प्रभावों के साथ मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। व्यायाम के तुरंत बाद, मस्तिष्क में एंडोर्फिन और डोपामाइन का स्राव होता है। अल्पावधि में, यह मूड को बेहतर करने और तनाव को कम करने में मदद करता है। लंबे समय तक, व्यायाम के बाद न्यूरोट्रांसमीटर के रिलीज होने से मस्तिष्क में परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है जो मूड को बेहतर करने और अनुभूति में मदद करती है, प्रदाह को कम करती है, और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देती है, जो सभी हमारे मस्तिष्क के कार्य और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। नियमित व्यायाम से नींद में सुधार हो सकता है, जो अवसाद और चिंता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके मनोवैज्ञानिक लाभ भी हैं, जैसे आत्म-सम्मान में वृद्धि और उपलब्धि की भावना, ये सभी अवसाद से जूझ रहे लोगों के लिए फायदेमंद हैं।

ऐसा ‘वैकल्पिक’ इलाज नहीं

शोध के निष्कर्ष अवसाद, चिंता और मनोवैज्ञानिक संकट के प्रबंधन के लिए व्यायाम की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करते हैं। कुछ नैदानिक दिशानिर्देश पहले से ही व्यायाम की भूमिका को स्वीकार करते हैं – उदाहरण के लिए, ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड नैदानिक दिशानिर्देश, दवा, मनोचिकित्सा और जीवनशैली में परिवर्तन जैसे व्यायाम का सुझाव देते हैं। हालांकि, अन्य प्रमुख निकाय, जैसे कि अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन क्लीनिकल प्रैक्टिस दिशानिर्देश, अकेले दवा और मनोचिकित्सा पर जोर देते हैं, और “वैकल्पिक” उपचार के रूप में एक्यूपंक्चर जैसे उपचार के समान श्रेणी में व्यायाम को सूचीबद्ध करते हैं। 

जब उपचार की बात आती है तो “वैकल्पिक” का अर्थ कई चीजें हो सकती है, यह सुझाव देता है कि यह परंपरागत चिकित्सा से अलग होती है, या इसका कोई स्पष्ट साक्ष्य आधार नहीं है। मानसिक स्वास्थ्य के लिए व्यायाम के मामले में इनमें से कोई भी बात सही नहीं है। ऑस्ट्रेलिया में भी, दवा और मनोचिकित्सा आमतौर पर व्यायाम की तुलना में अधिक निर्धारित होते हैं। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि क्लिनिकल सेटिंग्स में व्यायाम को निर्धारित करना और निगरानी करना कठिन है। और रोगी इसका विरोध कर सकते हैं क्योंकि वे ऊर्जा या प्रेरणा में कम महसूस करते हैं।

लेकिन ‘इसे अकेले मत करें’

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जबकि व्यायाम मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के प्रबंधन के लिए एक प्रभावी उपकरण हो सकता है, मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति वाले लोगों को एक व्यापक उपचार योजना विकसित करने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करना चाहिए। एक उपचार योजना में मनोचिकित्सा और दवा जैसे उपचारों के साथ-साथ नियमित रूप से व्यायाम करना, संतुलित आहार खाना, और सामाजिकता जैसे जीवन शैली दृष्टिकोणों का संयोजन शामिल हो सकता है। लेकिन व्यायाम को सिर्फ एक अच्छे विकल्प के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। यह मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के प्रबंधन के लिए एक शक्तिशाली और सुलभ उपकरण है – और सबसे अच्छी बात यह है कि यह मुफ़्त है और बहुत सारे अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है।(एजेंसी)