Watermelon Check, Fssai, Lifestyle
कैसे पहचानें तरबूज असली या नकली (सोशल मीडिया)

Loading

नवभारत लाइफस्टाइल डेस्क: जैसा कि, गर्मी का मौसम (Summer Season) आ गया है ऐसे मौसम में कई मौसमी फलों की भरमार मार्केट में नजर आती है तरबूज (Watermelon) और आम के ठेले नजर आते ही है। हर कोई पेट की गर्मी (Stomach Heat) को शांत करने के लिए तरबूज औऱ खरबूज का सेवन करते है। क्या आपने सोचा है आपका लाल-लाल दिखने वाला यह तरबूज मिलावटी भी हो सकता है। जी हां ऐसे ही लाल दिखने वाले तरबूज मिलावटी होते है औऱ नकली होने के साथ इन्हें खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। इसकी जांच करने के लिए फूड जांच करने वाले संस्थान FSSAI ने असली और नकली तरबूज में पहचान के लिए टिप्स शेयर की है।

लाल दिखने पर लगता है स्वाद से भरपूर

बाजार में जब हम जाते है तो हम तरबूज लाल लेना ही पसंद करते है यहां पर दुकानदार हमें तरबूज काटकर दिखाता है जिसमें लाल होने पर हम खरीदते है। कई तरबूज आपको लाल ही नजर आते है और हल्के सफेद। आपको जानकारी ना हो, तरबूज को लाल रंग का दिखाने और पकाने के लिए इंजेक्शन इस्तेमाल किया जाता है। इससे तरबूज लाल होने के साथ ही रसदार और ताजा भी नजर आता है। इसे स्वाद में मीठा समझते हुए हर कोई लेना पसंद करते है लेकिन यह सेहत के लिए कई तरह के नुकसान पैदा करता है। तरबूज को खाने से आपको भले ही पोषक तत्व मिलते है लेकिन इंजेक्शन वाला तरबूज आपके लिए अच्छा नहीं होता है।

इस तरीके से करें पहचान

यहां पर तरबूज खरीदने से पहले नकली और असली पहचान करने के लिए FSSAI के इन टिप्स को उपयोग में ले सकते है जो इस प्रकार है..

1- सबसे पहले तरबूज को पहचानने के लिए फल के दो भाग करके काट लें।
2-इसके बाद आप रूई की छोटी-छोटी बॉल बनाकर रखें और कटे हुए तरबूजों पर रगड़ लें।
3- अगर आपका तरबूज असली है तो कॉटन बॉल का कलर लाल नहीं होगा औऱ अगर नकली है तो यह लाल रंग का हो जाता है।
4- जांच में लाल रंग की रूई होने का संकेत यह दर्शाता है कि, आपका तरबूज केमिकल से भरा है जिसे खाना सेहत के लिए सही नहीं है।